• img-fluid

    अर्ली लर्निंग एडटेक स्टार्टअप क्रिएटिव गैलीलियो ने सीरीज ए फंडिंग के तहत 75 लाख डॉलर जुटाए

  • July 21, 2022

    नई दिल्ली ! भारत के अग्रणी अर्ली लर्निंग एडटेक प्लेटफॉर्म क्रिएटिव गैलीलियो (early learning edtech platform creative galileo) ने कलारी कैपिटल, अफर्मा कैपिटल, ईस्ट वेंचर्स, वैलिएंट एंप्लाईज इनवेस्टमेंट फंड (Capital, East Ventures, Valiant Employees Investment Fund) और एजेंल निवेशकों से सीरीज ए फंडिंग राउंड में 75 लाख डॉलर जुटाने की आज घोषणा की। इसके साथ क्रिएटिव गैलीलियो (creative galileo) की कुल फंडिंग एक करोड़ डॉलर पहुंच गई जिसमें पिछले साल अक्टूबर में प्री सीरीज ए राउंड के तहत 25 लाख डॉलर जुटाए जाने की घोषणा शामिल है।

    70 लाख डाउनलोड्स के साथ यह कंपनी नए निवेश का उपयोग विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में कर्मचारियों की नियुक्ति, परिचालन विस्तार, क्षेत्रीय भाषाओं में इस ऐप को पेश करने और इस प्लेटफॉर्म के अनुसंधान एवं विकास कार्य को मजबूती प्रदान करने में करेगी।

    क्रिएटिव गैलीलियो की स्थापना जुलाई, 2020 में प्रेरणा ए झुनझुनवाला द्वारा की गई जिसमें निखिल नाईक ने सहयोग किया। तीन वर्ष से 10 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए देश में अपनी तरह का पहला चरित्र आधारित प्लेटफॉर्म क्रिएटिव गैलीलियो भारत में प्ले स्टोर में शीर्ष 20 एजुकेशन ऐप्स में शामिल है। इस कंपनी ने महज एक साल में देश के अग्रणी कंटेंट स्टूडियोज के साथ 20 से अधिक साझीदारी की है। दक्षिणपूर्व एशिया में विस्तार की व्यापक योजनाओं के साथ क्रिएटिव गैलीलियो ने ईबीएस कोरिया जैसा अंतरराष्ट्रीय गठबंधन हाल ही में शुरू किया है। ईबीएस कोरिया एक अग्रणी शैक्षणिक कंटेंट विशेषज्ञ प्रसारण कंपनी है।



    इस फंडिंग पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए क्रिएटिव गैलीलियो की संस्थापक प्रेरणा ए झुनझुनवाला ने कहा, श्हम हमारे नए साझीदारों को कंपनी में लाकर उत्साहित हैं। पिछले वर्ष हमने हमारे डिजिटल एवं एजुकेशनल इक्वलिटी मिशन में उच्च गुणवत्ता के कंटेंट तक लाखों बच्चों की पहुंच सुलभ कराया है। हम चाहते हैं कि दुनियाभर में बच्चे अपने पसंदीदा किरदारों के जरिये सीखकर अपने शुरूआती वर्षों में अपना आधार मजबूत करें। इससे उनकी सूझबूझ बढ़ेगी और आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी।श्

    प्रेरणा ने कहा, श्जल्द ही लांच होने जा रहा हमारा बहुभाषी प्लेटफॉर्म किरदार से सीखने की बच्चों की सबसे बड़ी दुनिया बन जाएगी जिसमें बुनियादी चीजें सिखाने के लिहाज से विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किया गया पाठ्यक्रम शामिल होगा।श्

    कलारी कैपिटल के प्रबंध निदेशक वाणी कोला ने कहा, श्हम प्रेरणा और निखिल के साथ हमारी साझीदारी मजबूत करते हुए उत्साहित हैं क्योंकि इन्होंने दुनियाभर में बच्चों के लिए सीखने का लाजवाब अनुभव उपलब्ध कराने की अपनी यात्रा जारी रखी है। पिछले छह महीनों में इन्होंने कम खर्च में जबरदस्त वृद्धि हासिल की है। क्रिएटिव गैलीलियो भारत के प्ले स्टोर पर शीर्ष 20 एजुकेशनल ऐप्स में लगातार बना हुआ है और इस उपलब्धि को हासिल करने वाला यह अकेला अर्ली लर्निंग ऐप है। यह इन संस्थापकों की अथक मेहनत का ही परिणाम है।श्

    ईस्ट वेंचर्स के मैनेजिंग पार्टनर कोह वाई किट ने कहा, श्हमें क्रिएटिव गैलीलियो का ईस्ट वेंचर्स के नेटवर्क में स्वागत करते हुए और उस क्षेत्र में एजुकेशन ईकोसिस्टम मजबूत करने में उनका सहयोग करते हुए बेहद खुशी है। हमें विश्वास है कि क्रिएटिव गैलीलियो का दृष्टिकोण मस्ती भरा सीखने का अनुभव उपलब्ध कराएगा और हम इस टीम से और अधिक इन्नोवेशन की उम्मीद कर रहे हैं।श्

    क्रिएटिव गैलीलियो बच्चों को खेल खेल में कंटेंट के जरिये और बातचीत के माध्यम से सीखने के लिए एक शानदार पाठ्यक्रम की पेशकश करता है और बच्चों के माता पिता को विस्तृत अपडेट मिलता है। होलोनआईक्यू ने हाल ही में भारत और दक्षिण एशिया से 100 सबसे उदीयमान एडटेक स्टार्टअप्स की वार्षिक सूची में क्रिएटिव गैलीलियो को सूचीबद्ध किया है।

    क्रिएटिव गैलीलियो के बारे में

    क्रिएटिव गैलीलियो भारत का सबसे बड़ा कैरेक्टर आधारित अर्ली लर्निंग प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफॉर्म 3 से 10 वर्ष के बच्चों के लिए है। महज एक साल में इसे 70 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड्स किया और इसके 7,00,000 मासिक सक्रिय यूजर्स हैं। व्यक्तिगत जरूरतों, पूछताछ आधारित लर्निंग पद्धतियों और मौज मस्ती के साथ प्रयोग करते हुए सीखने पर जोर देने के लिए दुनियाभर के बच्चों के लिए इंटरऐक्टिव कैरिकुलम तैयार किया गया है और इस एडटेक प्लेटफार्म ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कंटेंट स्टूडियोज़ के साथ 20 से अधिक साझीदारी की है। श्समावेशी और समान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने और सभी के लिए आजीवन सीखने का अवसर प्रदान करनेश् के संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी लक्ष्य के अनुरूप यह कंपनी डिजिटल एवं सीखने की खाई पाटने के मिशन पर है।

    क्रिएटिव गैलीलियो ने हाल ही में भारत और दक्षिण एशिया से 100 सबसे उदीयमान एडटेक स्टार्टअप्स की होलोन आईक्यू की वार्षिक सूची में जगह बनाई है। क्रिएटिव गैलीलियो भारत में प्ले स्टोर पर सभी आयु समूहों के शिक्षा वर्ग में शीर्ष 20 ऐप्स में शामिल होने वाला अकेला किड्स लर्निंग प्लेटफॉर्म है। इसकी मजबूत वृद्धि और यूजर्स की वफादारी से इसे निरंतर हाई रैंकिंग मिली है। क्रिएटिव गैलीलियो की उच्च वृद्धि में कलारी कैपिटल, ईस्ट वेंचर्स, अफर्मा कैपिटल और वैलिएंट एंप्लाईज इनवेस्टमेंट फंड जैसे कुछ अग्रणी निवेशक साझीदार हैं।

    सीएक्सएक्सओ के बारे में

    वर्ष 2021 में लांच सीएक्सएक्सओ, कलारी कैपिटल समर्पित पहल है जिसमें भारतीय महिला संस्थापक- सीईओ के लिए विकास के समान अवसर उपलब्ध कराए जाते हैं। कैपिटल, कम्युनिटी और कोचिंग नाम के तीन स्तंभों पर विकसित सीएक्सएक्सओ समुदाय भारत के स्टार्टअप ईकोसिस्टम को अगले स्तर पर ले जाने में महिला संस्थापक सीईओ की मदद करेगा क्योंकि ये भारत के डिजिटल चार्टर को आकार देने के साथ ही अर्थव्यवस्था में जबरदस्त मूल्य का सृजन करता है। कलारी कैपिटल ने सीएक्सएक्सओ के प्रथम कोहॉर्ट में 8-10 महिला उद्यमियों को फंड देने के लिए सालाना एक करोड़ डॉलर का आबंटन किया है।

    कलारी कैपिटल के बारे में

    कलारी कैपिटल शुरूआती चरण की टेक्नोलॉजी केंद्रित वेंचर कैपिटल फर्म है जो बेंगलूरू में स्थित है। वर्ष 2006 से कलारी ने अनूठे समाधान पेश करने वाले विजनरी उद्यमियों को सशक्त किया है जिनके समाधान से भारतीयों का जीवन, कार्य, उपभोग आदि को नयी दिशा मिलती हो। इस फर्म की सोच शुरूआती चरण के संस्थापकों के साथ साझीदारी करने और उनके साथ काम करने की है जिससे वे चुनौतियों से निपटते हुए अपने विचारों को सफल कारोबार में तब्दील कर सकें। कलारी विश्वास, पारदर्शिता, विश्वसनीयता और सम्मान पर आधारित दीर्घकालीन संबंध बनाने में विश्वास करती है।

    ईस्ट वेंचर्स के बारे में
    ईस्ट वेंचर्स एक अग्रणी वेंचर कैपिटल फर्म है जो सिंगापुर में स्थित है। वर्ष 2009 में स्थापित ईस्ट वेंचर्स ने खुद को एक समग्र प्लेटफार्म में तब्दील किया है जो दक्षिणपूर्व एशिया में 200 से अधिक कंपनियों के लिए सीड एवं ग्रोथ सहित बहुस्तरीय निवेश उपलब्ध कराती है। इंडोनेशिया में स्टार्टअप ईकोसिस्टम में शुरू से ही विश्वास करने वाली ईस्ट वेंचर्स इंडोनेशिया की यूनिकॉर्न कंपनियों-तोकोपीडिया और ट्रैवेलोका की पहली निवेशक है। इसके पोर्टफोलियो में रूआंगगुरू, सिरक्लो, कुडो, लोकेट, टेक इन एशिया, जेंडिट, आईडीएन मीडिया, मोकापोस, शॉपबैक, क्वाइनवर्क्स, वारेसिक्स और सोशियलो ईस्ट वेंचर्स शामिल हैं जिन्हें प्रेगिन द्वारा दुनियाभर में सबसे सतत शीर्ष निष्पादन वाली वीसी फंड नामित किया गया है और यह दक्षिण पूर्व एशिया और इंडोनेशिया में सबसे सक्रिय निवेशक है। इसके अलावा, ईस्ट वेंचर्स इंडोनेशिया में यूएन द्वारा समर्थित प्रिंसिपल्स ऑफ रिस्पांसिबल इनवेस्टमेंट पर हस्ताक्षर करने वाला पहला वेंचर कैपिटल है। ईस्ट वेंचर्स टिकाउ विकास हासिल करने और अपनी पहल के जरिये समाज में सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध है।

    Share:

    ममता की भविष्यवाणी- 2024 में नहीं जीतेगी भाजपा, बताया कौन बनाएगा सरकार

    Thu Jul 21 , 2022
    कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का कहना है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा को अपने दम पर बहुमत नहीं मिलेगा और दूसरे दल एकजुट होकर सरकार बनाएंगे। कोलकाता में शहीद दिवस रैली को संबोधित करते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि जनता 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को केंद्र की […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved