• img-fluid

    500 पार हो गए कोरोना मरीज मगर चिंता की बात नहीं

  • July 16, 2022

    48 घंटे में ही बढ़े 204 मरीज, मुख्यमंत्री से लेकर कलेक्टर ने सामान्य सर्दी-जुखाम ही बताया, किसी को भर्ती करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ी
    इंदौर।  कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या (Number) में धीरे-धीरे वृद्धि अवश्य हो रही है। बीते 48 घंटों में 204 पॉजिटिव (Positive) मिले हैं, जिसके चलते अब इंदौर जिले (Indore District) में उपचाररत मरीजों की संख्या 534 हो गई है। मगर मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ( Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) से लेकर कलेक्टर मनीष सिंह (Collector Manish Singh) का कहना है कि चिंता की कोई बात नहीं है। सभी मरीज सामान्य सर्दी, जुखाम, बुखार के ही हैं और किसी को भी अस्पताल (Hospital) में भर्ती करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही है। कल रात भी जारी किए गए मेडिकल बुलेटिन (Medical Bulletin) में 651 सैम्पलों (Samples) की जांच में 102 नए मरीज मिले हैं। बीते दो दिनों से इतनी ही संख्या में मरीज मिल रहे हैं। हालांकि जनता में भी अब कोरोना को लेकर पहले की तुलना में भय नहीं रहा है।


    देश और प्रदेश में बीते दिनों में कोरोना मरीजों (Corona Patients) की संख्या बढ़ तो रही है, मगर पहली या दूसरी लहर की तरह चिंता करने वाली बात नहीं है। कोरोना की दूसरी लहर ही सबसे अधिक घातक साबित हुई, जब बड़ी संख्या में मरीजों की मौत हुई। ऑक्सीजन, इंजेक्शन से लेकर बिस्तरों का देशभर में टोटा पड़ गया। मगर तीसरी लहर ने जहां कई गुना अधिक लोगों को संक्रमित किया, मगर अधिकांश सर्दी, जुखाम, बुखार के ही मरीज रहे, जो तीन-चार दिन में घर बैठे ही स्वस्थ भी हो गए और लगभग यही स्थिति अभी चौथी लहर की भी है। कोरोना मरीजों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ अवश्य रही है, लेकिन चिंता इसलिए नहीं है, क्योंकि वायरल फ्लू की तरह ही इन मरीजों का घर पर ही इलाज हो रहा है। जो एक-दो मौतें बीते दिनों हुईं वे भी अधिक उम्र व अन्य बीमारियों से पीडि़त मरीजों की हुई है। इंदौर में 534 उपचाररत मरीज हो गए और बीते दो दिनों में 204 मरीज मिले हैं। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भी कल समीक्षा के दौरान कोरोना के बढ़ते मामलों पर स्पष्ट कहा कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है। पर्याप्त बिस्तरों, दवाइयों से लेकर वैक्सीन उपलब्ध हैं। इसी तरह कलेक्टर मनीष सिंह का कहना है कि अभी कोरोना मरीज जो मिल रहे हैं उन्हें अस्पतालों में भर्ती करवाने की आवश्यकता नहीं पड़ रही और सभी वायरल फ्लू की तरह तीन-चार दिन में ही घर पर ही स्वस्थ हो रहे हैं। इंदौर में अभी तक अधिकृत रूप से कोरोना से हुई मरीजों की मृत्यु का आंकड़ा 1464 बताया गया है। वहीं 2 लाख 9 हजार 611 मरीज मिल चुके हैं। 38 लाख 21 हजार से अधिक सैम्पलों की जांच की जा चुकी है और बीते 24 घंटे में 53 मरीज स्वस्थ भी हो गए हैं। 2 लाख 7613 मरीज इंदौर में अब तक स्वस्थ हो गए।


    पहले ही दिन 6077 ने लगवाया तीसरा डोज
    केन्द्र सरकार ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को तीसरा यानी बूस्टर डोज मुफ्त लगाने की घोषणा की है, जिसका अभियान कल से शुरू हुआ। इंदौर में भी शहरी और ग्रामीण सेंटरों पर 6077 लोगों ने ये बूस्टर डोज लगवाए। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता के मुताबिक 15 जुलाई से 75 दिन तक ये बूस्टर डोज नि:शुल्क लगाए जाएंगे। दूसरे डोज के 6 माह के पश्चात बूस्टर डोज की अनुमति दी गई है। लिहाजा लोगों से अपील की गई कि जो भी इस पात्रता के दायरे में आते हैं वे अवश्य अपना तीसरा डोज लगवा लें। अपने आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर के साथ नजदीक के टीकाकरण केन्द्र जाकर ये वैक्सीन का डोज लगवाया जा सकता है।

    Share:

    रांची का बिरसा मुंडा एयरपोर्ट देश में नंबर1, इस कैटेगरी में 5 में मिले 4.99 अंक

    Sat Jul 16 , 2022
    रांची: रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट ने एक बार फिर देशभर में अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है. रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट को ग्राहक संतुष्टि सर्वे में देशभर में पहला स्थान मिला है. पहले स्थान पर रांची एयरपोर्ट के साथ-साथ उदयपुर एयरपोर्ट भी संयुक्त रुप से शामिल है. AAI की ओर से कराए गए सर्वे […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved