• img-fluid

    यूरोप के ज्यादातर देशों में जाने के लिए अब बूस्टर डोज भी जरूरी

  • June 12, 2022

    • वैक्सीन के दूसरे डोज के 9 माह होने के बाद बूस्टर डोज नहीं लिया तो करवाना होगी आरटीपीसीआर जांच
    • 6 माह के दौरान अगर कोरोना हुआ, तब नियम से छूट, दिखाना होगी कोरोना पॉजिटिव की रिपोर्ट

    इंदौर, विकाससिंह राठौर। दुनिया के कई देशों में एक बार फिर बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए कई देश पर्यटकों को लेकर एक बार फिर सतर्कता बरत रहे हैं। यूरोप के ज्यादातर देशों ने हाल ही में नए नियम जारी करते हुए कहा है कि अगर वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद 9 माह बीत चुके हैं तो यात्री को बूस्टर डोज लेना भी जरूरी होगा, अन्यथा यात्रा से पहले उसे कोरोना की आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट दिखाना होगी।

    उल्लेखनीय है कि कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर के बाद ज्यादातर देशों ने पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटकों पर लगाए गए कई तरह के प्रतिबंधों में भी राहत दी है। इसके तहत सबसे बड़ी राहत यह दी गई कि अगर यात्री ने वैक्सीन के दोनों डोज ले लिए हैं तो उसे यात्रा से पहले आरटीपीसीआर जांच नहीं करवाना होगी, जो पहले अनिवार्य थी। भारतीय पर्यटकों को दुनिया के ज्यादातर देशों में यह छूट मिल रही है, लेकिन हाल ही में एक बार फिर कोरोना के मामलों को बढ़ता देख और वैक्सीन के दूसरे डोज की अवधि भी ज्यादा बीत जाने के चलते यूरोपीय देशों ने नए नियम जोड़े हैं।

    ट्रेवल एजेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सदस्य अमोल कटारिया ने बताया कि हाल ही में यूरोपीय देशों द्वारा यात्रियों के लिए जारी की गई नई गाइड लाइन में कहा गया है कि यात्रा से पहले यात्री को वैक्सीन के दोनों डोज लगे होना जरूरी हैं, वहीं अगर वैक्सीन का दूसरा डोज लगे 270 दिन यानी नौ माह का समय बीत चुका है तो यात्री को बूस्टर डोज भी लेना जरूरी होगा और उसके 14 दिन बाद वो यात्रा कर सकेगा। ऐसा ना करने पर यात्रा से पहले उसे पहले की तरह कोरोना की आरटीपीसीआर की नेगेटिव जांच रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगा।


    9 माह बाद वैक्सीन का असर कम मानते हुए बनाया नियम
    बताया जा रहा है कि यूरोपीय देशों में ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि क्योंकि यूरोपीय देशों में माना जा रहा है कि दूसरे डोज के बाद व्यक्ति की इम्यूनिटी 9 माह तक बढ़ी होती है, इसके बाद यह घटने लगी है और दोबारा उसे संक्रमण का खतरा ज्यादा हो जाता है। इसी बात को मानते हुए बूस्टर डोज को 9 माह बाद लगाए जाने की व्यवस्था भी भारत सहित दुनिया के ज्यादातर देशों में लागू की गई है।

    बूस्टर डोज की शर्त से निजात
    कटारिया ने बताया कि नए नियमों में एक और खास बात को भी जोड़ा गया है। इसके तहत अगर कोई व्यक्ति यात्रा के छह माह के भीतर कोरोना से संक्रमित हुआ है, तब उसे बूस्टर डोज की शर्त से छूट दी गई है। ऐसे यात्री को बीते छह माह में हुए कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट दिखाना होगी। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, क्योंकि माना जाता है कि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद ठीक होने वाले व्यक्ति में एंटीबॉडी विकसित होते हैं और उसकी इम्यूनिटी ज्यादा होती है।

    अन्य देशों में अभी ऐसे नियम नहीं
    नए नियमों को अभी यूरोप के ही ज्यादातर देशों ने लागू किया है। विश्व के बाकी देशों में अभी ऐसे नियम नहीं है। इसके कारण अगर किसी व्यक्ति ने वैक्सीन का दूसरा डोज लिया है तो वह नौ माह बाद भी बिना किसी अन्य जांच के यात्रा कर सकता है। इंदौर से दुबई जाने वाले यात्रियों को भी इस नियम में छूट है। हालांकि कहा जा रहा है कि जल्द ही ये नियम दुनिया के बाकी देश भी लागू कर सकते हैं,

    दूसरे डोज के तीन माह बाद बूस्टर डोज
    विदेश जाने वाले यात्रियों के लिए वैक्सीन के दूसरे डोज के बाद बूस्टर डोज को लेकर सबसे पहले फ्रांस और जर्मनी ने नियम लागू किए थे। इसके बाद भारत में जहां दूसरे डोज के बाद बूस्टर डोज 9 माह बाद ही लगाया जाता है, लेकिन विदेश जा रहे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कुछ समय पहले यात्रियों को दूसरे डोज के तीन माह बाद भी निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज लगाने की छूट दी गई है। रीजनल हेल्थ डायरेक्टर डॉ अशोक डागरिया ने बताया कि इसके लिए यात्रियों को अपने विदेश जाने के टिकट या वीजा दिखाना जरूरी है।

    Share:

    फार्म हाउस पर हो रही थी कुएं की खुदाई, लिफ्ट का ब्रेक फैल, मजदूर की मौत

    Sun Jun 12 , 2022
    इंदौर। खुडैल क्षेत्र में केवड़ेश्वर महादेव मंदिर के समीप एक फार्म हाउस में करीब 150 फीट गहरे कुएं में लिफ्ट से उतर रहे दो मजदूर और ठेकेदार लिफ्ट के ब्रेक फैल होने से गिर गए। एक मजदूर और ठेकेदार को तो बचा लिया, लेकिन एक की मौत हो गई। जिस मजदूर की मौत हुई है […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved