• img-fluid

    सन टावर है कुतुब मीनार, राजा विक्रमादित्य ने कराया था निर्माण; एक्सपर्ट का दावा

  • May 18, 2022


    नई दिल्ली। आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) के एक पूर्व अधिकारी ने कुतुब मीनार को लेकर बड़ा दावा किया है। उन्होंने दावा किया है कि इसका निर्माण पांचवीं शताब्दी में राजा विक्रमादित्य ने कराया था, ताकि सूरज की बदलती दिशा को देख सकें। उन्होंने अपने दावे के पक्ष में सबूत भी पेश करने की बात कही है। यह दावा ऐसे समय पर किया गया है जब ज्ञानवापी मस्जिद से लेकर मथुरा के ईदगाह, दिल्ली के जामा मस्जिद तक के पहले मंदिर होने की बात कही जा रही है और अलग-अलग अदालतों में याचिकाएं दायर की गई हैं।


    एएसआई के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा ने दावा किया कि कुतुब मीनार का निर्माण कुतब अल-दीन ऐबक ने नहीं बल्कि राजा विक्रमादित्य ने कराया था। उन्होंने सूर्य की दिशा के अध्ययन के लिए इसका निर्माण कराया था। उन्होंने कहा, ”यह कुतुब मीनार नहीं है, बल्कि सन टावर (वेधशाला टावर) है। इसका निर्माण 5वीं शताब्दी में राजा विक्रमादित्य ने कराया था कराया गया था। कुतब अल-दीन ऐबक ने नहीं। मेरे पास इसको लेकर बहुत सबूत है।” उन्होंने एएसआई की ओर से कुतुब मीनार का कई बार सर्वे किया है।

    धर्मवीर शर्मा ने आगे कहा, ”कुतुब मीनार में 25 इंच का झुकाव है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे सूर्य के अध्ययन के लिए बनाया गया था। 21 जून को कम से कम आधे घंटे के लिए वहां छाया नहीं होती है। यह विज्ञान और पुरातात्विक तथ्य है। उन्होंने कहा कि कुतुब मीनार एक अलग ढांचा है और इसका पास के मस्जिद से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि कुतुब मीनार का दरवाजा उत्तर दिशा में है, जोकि रात में ध्रुव तारे को देखने के लिए बनाया गया है।

    Share:

    कल यूट्यूब चैनल नवरंगी पर लॉन्च होगा

    Wed May 18 , 2022
    बीबीसी मीडिया (bbc media) एक्शन ने कल यूट्यूब पर लाइफ नवरंगी लॉन्च की – एक सात-एपिसोड का वेब ड्रामा, जो मल अपशिष्ट प्रबंधन (FSM) पर आधारित है। लाइफ नवरंगी, नवरंगी सीरीज़ का दूसरा श्रृंखला है, जो छब्बीस-एपिसोड के सफल टेलीविज़न ड्रामा ‘नवरंगी रे!‘ (नाइन टू ए शेड) का अनुवर्ती है, जिसे 2019 में अपने तीन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved