• img-fluid

    गर्मियों में हाथों की टैनिंग की देखभाल

  • May 10, 2022

    – शहनाज हुसैन

    गर्मियों में त्वचा पर धूप का असर दिखने लगता है और हाथ भी इससे अछूते नहीं रह सकते। चिलचिलाती धूप हाथों की रंगत बिगाड़ देती है। शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले सूर्य की किरणों का हाथों पर ज्यादा असर पड़ता है और हाथों में टैनिंग की समस्या खड़ी हो जाती है। गर्मियों में आधे बाजू के कपड़े पहनने, घर से बाहर निकलने और स्कूटर,बाइक आदि चलाने से हाथ काले पड़ जाते हैं । गर्मियों में अधिकांश महिलाएं टैनिंग से परेशान रहती हैं लेकिन उनका ध्यान चेहरे की टैनिंग में ज्यादा रहता है जबकि हाथों का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है क्योंकि हाथों पर लोगों का ध्यान उतना ही जाता है जितना चेहरे पर। हाथों की टैनिंग को आप घरेलू उपायों से काफी हद तक दूर कर सकते हैं।

    1- एक कटोरी में दही लें और इसमें एक चम्मच हल्दी मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगा लें तथा इसे प्रकृतिक तौर पर सूखने दें। इसके बाद हाथों को साफ ताजे पानी से धो डालें। इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और यह स्किन टैनिंग को कम करने में मदद करेगा।

    2-एक चम्मच दही, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चावल का पाउडर मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें । इस लेप को हाथों पर लगा कर आधे घंटे बाद साफ ताजे पानी से धो डालें । इसे आप रोजाना कर सकती हैं और कुछ दिनों बाद हाथों की टैनिंग कम होने लगेगी ।

    3 -हाथों की रंगत को निखारने में कॉफी का स्क्रब काफी मददगार साबित होता है । एक चम्मच कॉफी, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच दूध लेकर कांच के बाउल में मिश्रण बना लें । इस मिश्रण से हाथों को स्क्रब करें ।

    4-खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू की मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगाने के 15-20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालिये । इसे आप रोजाना लगा सकती हैं । खीरे को कद्दू कस करके इसमें दो चम्मच कच्चा दूध तथा कुछ बूंदें नींबू की मिला लीजिए । इस पेस्ट को हाथों पर लगाने के आधे घंटे बाद सामान्य पानी से धो डालिये ।इसे आप सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकती हैं ।

    5-हाथों की टैनिंग कम करने में एलोबेरा जेल काफी मददगार साबित होता है । रात को सोने से पहले हाथों पर इस जेल को लगाने के बाद सुबह ताजे पानी से धो डालिये ।

    6 -तीन चार नींबू का रस निकालकर इसे गर्म पानी में मिला लें । नींबू रस युक्त गर्म पानी में अपने हाथों को 15 -20 मिनट तक डुबो कर रखें और इसके बाद ठंडे पानी से धो डालें । इसे आप हफ्ते में दोबार आजमा सकती हैं और एक महीने में यह अपना असर दिखाना शुरू कर देगा ।

    (लेखिका, अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ हैं।)

    Share:

    कार्लोस अल्कराज ने जीता मैड्रिड ओपन का खिताब, अलेक्जेंडर ज्वेरेव को दी मात

    Tue May 10 , 2022
    मैड्रिड। स्पेन के युवा खिलाड़ी (Spanish youth player) कार्लोस अल्कराज (Carlos Alcaraz) ने रविवार रात अपने घरेलू दर्शकों के सामने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मैड्रिड ओपन (Madrid Open title) का खिताब जीत लिया। अल्कराज ने गत चैंपियन अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को सीधे सेटों में 6-3 6-1 से हराकर अपना दूसरा एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved