• img-fluid

    एयर इंडिया के बाद एक और घाटे में चल रही सरकारी कंपनी को खरीदेगा टाटा ग्रुप

  • May 04, 2022

    नई दिल्ली: हाल ही में देश के प्रतिष्ठित औद्योगिक समूह यानी टाटा ग्रुप (Tata Group) ने सरकारी एयरलाइन एयर इंड‍िया (Air India) का अधिग्रहण किया था जिससे टाटा भी संतुष्ट दिखा है और सरकार को भी मोटी रकम हासिल हुई है. वहीं अब Air India के बाद Tata Group एक और सरकारी कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) को खरीदने वाली है. टाटा स्टील के सीईओ (CEO) और प्रबंध निदेशक (MD) टीवी नरेंद्रन ने कहा कि कंपनी नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) का अधिग्रहण जून के अंत तक पूरा कर लेगी.

    टाटा स्टील के लिए एनआईएनएल का यह अधिग्रहण एक बड़े उत्पाद परिसर को तैयार करने की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. नरेंद्रन ने कहा, ‘एनआईएनएल का अधिग्रहण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पूरा हो जाएगा और हम अपने उच्च मूल्य वाले खुदरा व्यापार के विस्तार को बढ़ावा देने के लिए इसे तेजी से बढ़ाएंगे.’ गौरतलब है कि टाटा स्टील ने 31 जनवरी को ओड‍िशा की इस्पात निर्माता कंपनी एनआईएनएल की 12,100 करोड़ रुपये में 93.71 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीने के लिए बोली जीतने की घोषणा की थी.


    नीलाचल इस्पात निगम लिमिटेड का कलिंगनगर, ओडिशा में 1.1 मीर्ट‍िक टन क्षमता वाला एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है. यह सरकारी कंपनी भी भारी घाटे में चल रही है और संयंत्र 30 मार्च, 2020 से बंद है. कंपनी पर 31 मार्च 2021 को 6,600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कर्ज और देनदारियां हैं, इसमें प्रमोटरों का 4,116 करोड़ रुपये, बैंकों का 1,741 करोड़ रुपये अन्य लेनदारों और कर्मचारियों का भारी बकाया शामिल है.

    एनआईएनएल के सभी कर्मचारी कंपनी में पहले की तरह बने रहेंगे. इसके ल‍िए एक एग्रीमेंट भी क‍िया गया है. इस करार के तहत एक साल तक कंपनी कर्मचार‍ियों की छंटनी नहीं कर सकती. गौरतलब है क‍ि इससे पहले एयर इंड‍िया ने 18000 करोड़ की बोली लगाकर एयर इंड‍िया का अध‍िग्रहण कर ल‍िया था.

    Share:

    MP: हनुमान मूर्ति से निकल रहा खून? अखंड मानस का पाठ हुआ शुरू

    Wed May 4 , 2022
    सतना। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के एक गांव में हनुमान जी की मूर्ति को लेकर बड़ी और हैरान करने वाली खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि सतना में हनुमान मूर्ति से खून निकल रहा है। इस पर गांव के लोगों ने दावा किया कि यह लाल रंग का पानी नहीं खून है। […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved