• img-fluid

    ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर हैं 5 घरेलू उपाय, पूरी तरह खत्म होंगे ये काले धब्बे

  • April 13, 2022

     

    मुंबई। चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है, ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स (Blackheads) को हटाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते, आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं।

    अंडा 

    एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें. आखिर में हल्के गर्म पानी से धो लें. इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

    बेकिंग सोडा 

    एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking soda) में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स पर लगाएं. 10-15 मिनट रखने के बाद धो लें. यह एक्सफोलिएटर (Exfoliater) की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है. 

    ग्रीन टी 

    एक चम्मच ग्रीन टी (Green Tea) की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.

    केले का छिलका

    ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है. यह ब्लैकहेड्स को कम करने का काम करता है.

    हल्दी

    एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होती है. हल्दी में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और और पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें. इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    Share:

    Deoghar Ropeway: रियल हीरो साबित हुए पन्नालाल, ट्रॉलियों में फंसे लोगों की बचाई जिंदगी

    Wed Apr 13 , 2022
    देवघर। झारखंड (Jharkhand) के देवघर में त्रिकूट पर्वत (Trikoot mountain in Deoghar) पर रोपवे में फंसे लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए चलाया गया रेस्क्यू ऑपरेशन (rescue operation) 45 घंटे तक चला. इस पूरे रेस्क्यू में बांसडीह गांव के रहने वाले पन्नालाल उर्फ पान पंजियार (Pannalal alias Paan Panjiar) लोगों के लिए रियल हीरो साबित […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved