• img-fluid

    फिर बढ़ी CNG की कीमत, क्रूड ऑयल की कीमतों को लेकर अरामको का जानिए नया प्‍लान

  • April 07, 2022

    नई दिल्ली । देश में लगातार पेट्रोल डीजल (petrol diesel) के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (RIL) ने लगातार दूसरे दिन यानी 24 घंटे के अंतराल पर ही कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये का इजाफा कर दिया है। आज की गई बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में CNG की नई कीमत 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।
    वही दुनिया की सबसे बड़ी क्रूड ऑयल कंपनी सऊदी अरामको ने हाल में एशिया के लिए कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी की है। इसके बाद एशिया के विभिन्न क्षेत्रों में ये दाम रिकॉर्ड उच्च स्तर पर चले गए हैं। ऐसे में कम से कम दो इंडियन रिफाइनरी कंपनियों ने सऊदी अरामको से मई में कम कच्चा तेल खरीदने का प्लान बनाया है।

    इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की नई कीमत 71.67 रुपये प्रति किलोग्राम, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में सीएनजी की नई कीमत 76.34 रुपये प्रति किलोग्राम और गुड़गांव में 77.44 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। इसके अलावा आज सुबह 6 बजे से रेवाड़ी में सीएनजी 79.57 रुपये प्रति किलोग्राम और करनाल तथा कैथल में सीएनजी 77.77 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर उपभोक्ताओं को मिल रहा है।


    अप्रैल के शुरुआती 7 दिनों में सीएनजी की कीमत में अभी तक 4 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। वही पिछले महीने की शुरुआत से अभी तक की ये नौवीं बढ़ोतरी है। मौजूदा महीने में 1 अप्रैल को सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 80 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। इसके बाद 4 अप्रैल को सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई। इसके बाद कल 6 अप्रैल को और आज 7 अप्रैल को सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 2.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस तरह से राजधानी दिल्ली में अप्रैल के महीने में ही अभी तक सीएनजी की कीमत में प्रति किलोग्राम 8.30 रुपये की बढ़ोतरी की जा चुकी है।

    सरकार ने 31 मार्च 2022 को ही घरेलू ऑयल फील्ड से मिलने वाली गैस की कीमत को 2.9 डॉलर प्रति यूनिट से बढ़ाकर 6.10 डॉलर प्रति यूनिट कर दिया था। जिसकी वजह से आईजीएल की लागत में भी काफी बढ़ोतरी हो गई है। यही कारण है कि आईजीएल को भी सीएनजी और पीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी करना पड़ा है। राहत की बात यही है की पीएनजी की कीमत में इस महीने अभी तक सिर्फ 1 अप्रैल को ही बढ़ोतरी की गई है। उसके बाद से पीएनजी की कीमत स्थिर है।

    Share:

    घर में ही आसानी से कर सकते हैं इन उपायों से काले बाल

    Thu Apr 7 , 2022
    सिर के बालों के साथ ही दाढ़ी-मूंछ का भी समय से पहले सफेद ( White Hair of Beard and Mustache) होता जाना लोगों के लिए समस्या बनता जा रहा है। शर्मिंदगी (embarrassment) से बचने के लिए लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इसके साइड इफेक्ट भी सामने आते हैं। इन सब […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved