• img-fluid

    28 से 30 अप्रैल तक इंदौर में पहला विशाल ऑटो शो, कई नए वाहन देखने को मिलेंगे

  • April 04, 2022

    • INDORE : देश की जानी-मानी ऑटो मोबाइल कम्पनियां होंगी शामिल, सुपर कॉरिडोर पर आयोजित होगा शो

    इंदौर। अभी तक दिल्ली सहित देश के बड़े शहरों में ऑटो एक्स-पो (Auto ex-po in) होते रहे हैं। अब इंदौर में सुपर कॉरिडोर (Super Corridor in Indore) पर पहला ऑटो शो आयोजित किया जा रहा है, जो 28 से 30 अप्रैल तक रहेगा, जिसमें देश की जानी-मानी ऑटो मोबाइल कम्पनियां शामिल होंगी। नए वाहनों, पाटर््स से लेकर ऑटो इंडस्ट्री में इस्तेमाल हो रही नई तकनीकों की जानकारी भी मिलेगी। वहीं इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ कम्पनियों के जो नए मॉडल आ रहे हैं, वे भी प्रदर्शित किए जाएंगे। अभी शनिवार को भी इस ऑटो शो के लिए रेसीडेंसी पर बैठक हुई, जिसमें भोपाल से आए उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला (Secretary Sanjay Shukla), कलेक्टर मनीष सिंह और एमपीएसआईडीसी के रोहन सक्सेना (Collector Manish Singh and MPSIDC’s Rohan Saxena) सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

    अभी पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने इंदौर में 4 से 6 नवम्बर तक ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन की घोषणा की, जिसकी भी तैयारी उद्योग और संबंधित विभागों द्वारा शुरू कर ली गई है। विदेशों में दौरों के अलावा दिल्ली-मुंबई में निवेशकों को आकर्षित करने के लिए रोड शो भी आयोजित किए जाएंगे। कोरोना के चलते दो साल से इन्वेस्टर्स समिट नहीं हो पाई और तिथि भी बदलती रही। अब इसके साथ ही स्टार्टअप पार्क भी प्राधिकरण द्वारा बनाया जा रहा है और 28 से 30 अप्रैल तक मध्यप्रदेश के पहले ऑटो एक्स-पो का आयोजन इंदौर में किया जा रहा है।


    मध्यप्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम यानी एमपीआईडीसी यह आयोजन सुपर कॉरिडोर पर कर रहा है और एक कार्यक्रम पीथमपुर स्थित नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक यानी नेट्रिक्स में भी होगा। यह पहला मौका है जब इस तरह के ऑटो एक्स-पो का आयोजन हो रहा है और 400 से अधिक छोटी-बड़ी कम्पनियों के प्रतिनिधि स्टॉल में लगेंगे और नई गाडिय़ों का डिस्प्ले यानी प्रदर्शन भी होगा। पेट्रोल-डीजल की लगातार कीमतें बढऩे के चलते अब सीएनजी और ई-वाहनों की मांग बढऩे लगी है। लिहाजा इस ऑटो एक्स-पो में भी बड़ी संख्या में ई-वाहन कम्पनियां भी शामिल होंगी। अभी दो पहिया वाहन, ऑटो, टैक्सी, कार से लेकर सिटी बस और ट्रक तक इलेक्ट्रिक आने लगे हैं।

    प्रयास यह है कि इंदौर-पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्रों में ई-वाहन कम्पनियां अपने मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करें और शासन भी इस अवसर पर अपनी नई ई-वी पॉलिसी घोषित करेगा, जिसमें निर्माताओं से लेकर उपभोक्ताओं के लिए भी कई आकर्षक प्रस्ताव, टैक्स छूट रहेगी। पीथमपुर में जो नेशनल ऑटोमोटिव टेस्ट ट्रैक बना है वहां पर 14 टेस्टिंग ट्रैक, 5 लेबोरेटरी और 7 बिल्डिंगें शामिल हैं। कई ऑटो मोबाइल कम्पनियां अपने नए वाहनों की टेस्टिंग इन ट्रैकों पर करती है। पीथमपुर में ही कई ऑटो मोबाइल कम्पनियां स्थापित हैं और कुछ कम्पनियां ऑटो पार्ट्स भी बनाती हैं। अब इस पहले ऑटो एक्स-पो के जरिए हजारों करोड़ रुपए का निवेश ऑटो मोबाइल इंडस्ट्रीज में कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

    Share:

    ये पॉलिटिक्स है प्यारे

    Mon Apr 4 , 2022
    नजदीकियां क्यों बनी दूरियां? तीन नंबरी विधायक आकाश विजयवर्गीय और नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे के बीच चल रही अनबन अब खुलकर दिखाई देने लगी है। सरवटे बस स्टैंड के शुभारंभ के दौरान भाजपा नेताओं ने इसे महसूस किया, क्योंकि होर्डिंग्स में रणदिवे का फोटो 3 नंबर के किसी भी कार्यकर्ता ने नहीं लगाया। फिर गोपी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    बुधवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved