• img-fluid

    भूकंप से कांपा अरुणाचल प्रदेश, रिक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता

  • March 26, 2022

    नई दिल्ली। अरुणाचल प्रदेश के पांगिन (Pangin of Arunachal Pradesh) में शुक्रवार रात भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी(National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप ((Earthquake)) के झटके रात करीब 9:51 बजे महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की 5.1 गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी(National Center for Seismology) ने भूकंप की पुष्टि की है।
    भूकंप (Earthquake)के आने की मुख्य वजह धरती के अंदर प्लेटों का टकरना है। धरती के भीतर सात प्लेट्स होती हैं जो लगातार घूमती रहती हैं। जब ये प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है और सतह के कोने मुड़ जाते हैं। सतह के कोने मुड़ने की वजह से वहां दबाव बनता है और प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिसकी वजह से धरती हिलती है और हम इसे भूकंप मानते हैं।



    रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी में रखा जाता है और यह भूकंप महसूस नहीं किए जाते। रिक्टर स्केल पर माइक्रो कैटेगरी के 8,000 भूकंप दुनियाभर में रोजाना दर्ज किए जाते हैं। इसी तरह 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को माइनर कैटेगरी में रखा जाता है। ऐसे 1,000 भूकंप प्रतिदिन आते हैं इसे भी सामान्य तौर पर हम महसूस नहीं करते। वेरी लाइट कैटेगरी के भूकंप 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले होते हैं, जो एक साल में 49,000 बार दर्ज किए जाते हैं। इन्हें महसूस तो किया जाता है लेकिन शायद ही इनसे कोई नुकसान पहुंचता है।
    लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं जो पूरी दुनिया में एक साल में करीब 6,200 बार रिक्टर स्केल पर दर्ज किए जाते हैं। इन झटकों को महसूस किया जाता है और इनसे घर के सामान हिलते नजर आते हैं। हालांकि इनसे न के बराबर ही नुकसान होता है।

    Share:

    पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार पांचवें दिन भी बढ़ोतरी, जानें आपके शहर का रेट

    Sat Mar 26 , 2022
    नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol Diesel price) में शनिवार को फिर बढ़ोतरी (Petrol Diesel Price increase) की गई है। इस हफ्ते पांच दिन में चौथी बार कीमत बढ़ाई गई है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल (Petrol Diesel)की कीमत में एक बार फिर 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved