• img-fluid

    UP : 15 करोड़ लोगों को झटका देने की तैयारी! फ्री राशन योजना हो सकती है बंद

  • March 13, 2022

    रामपुर । फ्री राशन योजना (free ration scheme) को लेकर यूपी के 15 करोड़ लोगों (15 crore people of UP) को बड़ा झटका लग सकता है। कोरोना काल (corona period) में शुरू की गई फ्री राशन योजना अब बंद हो सकती है। मार्च तक चलने वाली इस योजना को आगे बढ़ाने के अभी कोई आधिकारिक आदेश नहीं आए हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि योजना को आगे बढ़ाने के लिए अगर कोई आदेश नहीं आते हैं तो इस योजना को बंद कर दिया है।

    बता दें कि योगी सरकार ने मार्च तक फ्री राशन योजना को बढ़ाया था। इसके बाद यह योजना आगे बढ़ेगी या नहीं यह तो नई सरकार के गठन के बाद ही पता चलेगा, लेकिन फ्री राशन पाने वाले लोगों को अभी इसको लेकर चिंता सताने लगी है। अगर यह योजना मार्च के बाद जारी नहीं रखेगी गई तो 15 करोड़ लोगों को राशन खरीदकर लेना होगा।


    राशन की मुफ्त योजना यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए गेमचेंजर साबित हुई है। कोरोनाकाल में यह योजना पहले शुरू की गई थी। 2020 में आई कोरोना की लहर के चलते लगे लॉकडाउन के चलते केंद्र की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार ने गरीबों को मुफ्त में राशन देने की योजना शुरू की थी। पहली लहर के खत्म होने के साथ ही इस योजना पर ब्रेक लगा था,लेकिन दूसरी लहर आने के बाद इस योजना मई 2021 में फिर से शुरू किया गया था।

    सरकार ने इस योजना को 2021 में आई दिवाली के मौके पर होली तक के लिए बढ़ा दिया था। इस योजना को आगे बढ़ाने के पीछे यूपी विधानसभा चुनाव मानी जा रही थी। यह योजना मार्च तक के लिए शुरू की गई थी। इस योजना की गूंज चुनाव में खूब देखी गई। यही योजना गेमचेंजर भी साबित हुई। शासन ने इस योजना का लाभ मार्च तक देने का फैसला किया था। मार्च माह में यह योजना खत्म होने जा रही है। पूर्ति विभाग को अब नए आदेश का इंतजार है।

    योजना में हर माह दो यह मिलता है सामान
    इस योजना के तहत गरीबों को पांच किलो राशन प्रति यूनिट के साथ ही मुफ्त में रिफाइंड तेल, नमक व चने को भी जोड़ा गया था। जिला पूर्ति अधिकारी अभिषेक कुरील के अनुसार इस योजना का लाभ रामपुर के 4.14 लाख राशन कार्डधारक उठा रहे हैं। इन राशन कार्डों में 17 लाख लोग जुड़े हुए हैं। उन्होंने बताया, यह योजना मार्च माह तक के लिए ही शुरू की थी। फिलहाल इसे आगे बढ़ाने से संबंधित कोई आदेश नहीं मिला है। अगले आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

    Share:

    UP विधानसभा में कौन बनेगा नेता प्रतिपक्ष ? सपा की तरफ से रेस में हैं ये नाम

    Sun Mar 13 , 2022
    लखनऊ । यूपी (UP) में बहुत जोर से ये चर्चा सोशल मीडिया में चली कि सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अपने चाचा शिवपाल सिंह यादव (Shivpal Singh Yadav) को नेता विरोधी दल घोषित कर दिया है. हालांकि पलभर में ही ये समझ आ गया कि खबर झूठी है, क्योंकि अभी तक सपा विधायकों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved