• img-fluid

    टेलीफिल्म मुंबई ने देवास की शंकरगढ़ पहाड़ी पर फिल्म सिटी बनाने के लिए दिया 150 करोड़ का प्रस्ताव

  • March 03, 2022

    देवास। मध्यप्रदेश के देवास में सिक्सलेन बायपास (Sixlane Bypass in Dewas) पर स्थित शंकरगढ़ की प्राकृतिक नजारों से भरपूर पहाड़ी पर फिल्म सिटी बनाने के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रस्ताव आया है। टेलीफिल्म कंपनी ने इसके लिए प्रेजेटेंशन भी दिया है। बुधवार को भोपाल पहुंचे उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव संजय शुक्ला (Sanjay Shukla) ने विधायक गायत्री राजे पवार (Gayatri Raje Pawar), कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला (Collector Chandramouli Shukla) और उद्योग विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की।

    देवास के इंदौर-भोपाल बायपास (Indore-Bhopal Bypass) पर शंकरगढ़ पहाड़ी स्थित है। किसी समय यहां उजाड़ हुआ करता था लेकिन प्रशासन ने कुछ साल पहले इसे हरियाली से परिपूर्ण किया है। यहां पर्यटन से जुड़ी गतिविधियां भी होती है तो पौधारोपण भी करवाया जा रहा है। इस पहाड़ी की सूरत संवारने के लिए देवास प्रशासन जुटा है। शंकरगढ़ की पहाड़ी की ऊंचाई काफी है और यह दूर से दिखाई देती है। बारिश और अन्य दिनों में यहां मनमोहक दृश्य (Classic View) होता है। आस्ट्रेलियन फिल्म शेरू द लायन की शूटिंग के अलावा कुछ फिल्मों की शूटिंग शंकरगढ़ की पहाड़ी पर हो चुकी है।कुछ साल पहले अभिनेता संजय दत्त समेत अन्य कलाकार इस पहाड़ी पर फिल्म की शूटिंग के लिए पहुंचे थे।


    देवास विधायक गायत्रीराजे पवार का कहना है कि निवेशक आ रहे हैं। प्रस्ताव सरकार (proposal government) को भेजेंगे। सरकार तय करेगी कि यह योग्य जगह है तो फिर इसको कैसे करना है। शंकरगढ़ की पहाड़ी को फिल्म सिटी के रूप में विकसित करने का मैं प्रयास कर रही हूं। फिल्म सिटी बनती है तो देवास के लोगों को रोजगार मिलेगा। देवास कला से हमेशा से जुड़ा रहा है। कलेक्टर चंद्रमौली शुक्ला ने कहा कि चार महीने से इसे लेकर तैयारी की जा रही थी। बुधवार को 150 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव आया है। विभाग की ओर से प्रमुख सचिव द्वारा इसे लेकर बैठक की गई है। यदि यह योजना साकार हो जाती है तो फिल्म सिटी विकसित करेंगे। देवास में एक ऐसी धरोहर होगी, जिसका राष्ट्रीय स्तर का महत्व होगा।

    शंकरगढ़ की पहाड़ी की ऊंचाई काफी है, यह दूर से दिखाई देती है। साथ ही पर्वतीय श्रृंखला भी है। बारिश और अन्य दिनों में यहां का नजारा सुंदर बन आता है। इसके अलावा सिक्सलेन और इंदौर-भोपाल हाईवे पर है। इंदौर एयर पोर्ट से यहां की दूरी मात्र 45 मिनट, देवास रेलवे स्टेशन से 15 मिनट की है। आस्ट्रेलियन फिल्म शेरू द लायन की शूटिंग के अलावा कुछ फिल्मों की शूटिंग शंकरगढ़ की पहाड़ी पर हो चुकी है।

    Share:

    यूक्रेन में सरेंडर कर रो पड़ा रूसी सैनिक, लोगों ने चाय-नाश्ता कराकर, मां से कराई बात

    Thu Mar 3 , 2022
    नई दिल्‍ली। रूस और यूक्रेन (Russia and Ukraine) के बीच जंग आठवें दिन भी जारी है। यूक्रेन से आ रही तस्वीरों में खून के आंसू और शहरों (tears and cities) पर तबाही के जख्म साफ देखे जा सकते हैं, लेकिन इन सबके बीच कुछ ऐसे वाकये भी सामने आ रहे हैं, जो हर किसी को […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved