• img-fluid

    मप्रः क्लीन डेस्टिनेशन बनेंगे पन्ना नेशनल पार्क के आस-पास के 30 गांव

  • February 21, 2022

    -पर्यटन बोर्ड का साहस संस्था के साथ हुआ एमओयू, राज्यपाल पटेल, मंत्री उषा ठाकुर और सांसद वीडी शर्मा रहे उपस्थित

    भोपाल। राज्यपाल मंगुभाई पटेल की उपस्थिति में रविवार को खजुराहो में मध्य प्रदेश पर्यटन बोर्ड के रेस्पॉसिंबल टूरिज्म मिशन में प्रोजेक्ट “क्लीन डेस्टिनेशन” की लॉन्चिंग की गई। इस मौके पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री ऊषा ठाकुर, खनिज मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह और खजुराहो सांसद वीडी शर्मा भी उपस्थित रहे।

    परियोजना को संचालित करने के लिए पर्यटन बोर्ड और सहयोगी संस्था साहस के मध्य कर्णावती इंटरप्रिटेशन केन्द्र मडला में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। पायलट प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में पन्ना नेशनल पार्क के आस-पास के 30 गांवों को क्लीन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

    पर्यटन और संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि परियोजना में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में कार्य किया जाएगा। सामुदायिक जागरुकता, स्वच्छता और कचरा प्रबंधन से पर्यटन स्थलों और आस-पास के गांवों को क्लीन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

    सलाहकार अमित सिंह ने रेस्पॉन्सिबल टूरिज्म मिशन पर बनी लघु फ़िल्म के माध्यम से पर्यटन बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में बताया। साहस संस्था की प्रतिनिधि सोनिया गर्ग और कोको कोला के सीनियर प्रबंधक राजेश गुप्ता ने परियोजना क्रियान्वयन रणनीति का प्रस्तुतिकरण दिया।

    राज्यपाल पटेल, मंत्री द्वय उषा ठाकुर और बृजेन्द्र प्रताप सिंह व सांसद वीडी शर्मा ने बोर्ड के रेस्पाँसिबल सोविनियर प्रोजेक्ट के तहत मडला में तकनीकी सहयोग संस्था द्वारा संचालित आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर का भी अवलोकन किया। उन्होंने महिला हितग्राहियों से चर्चा करके प्रशिक्षण एवं उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया को जाना। साथ ही समुदाय आधारित पर्यटन के माध्यम से महिलाओं के कौशल संवर्धन और आजीविका अर्जन पर प्रसन्नता व्यक्त की और गुणवत्ता तथा मार्केटिंग के लिए प्रेरित किया। ग्रामीण पर्यटन में किये जा रहे कार्यों को जानने के लिए जनजातीय महिला रामबाई द्वारा संचालित होम-स्टे का भ्रमण भी किया। सभी अतिथियों ने चूल्हे के पास बैठ कर पारंपरिक बुंदेलखंडी व्यंजनों के स्वाद को भी चखा। जिला पर्यटन, संस्कृति एवं पुरातत्व परिषद पन्ना के केलेंडर का विमोचन भी किया गया। (एजेंसी, हि.स.)

    Share:

    दिल्ली में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार कमी

    Mon Feb 21 , 2022
    नई दिल्‍ली । राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस((corona virus) के नए मामलों में लगातार कमी का दौर जारी है। दिल्ली में रविवार को कोविड-19 के 570 नए मामले आए तथा चार संक्रमितों ने दम तोड़ दिया। साथ ही शहर में संक्रमण दर 1.04 फीसदी हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 570 में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved