• img-fluid

    कोरोना की बूस्टर डोज से एचआईवी का खतरा? जानें विशेषज्ञों ने क्‍या दिए जवाब

  • February 19, 2022

    नई दिल्ली। कोरोना की बूस्टर डोज (Corona booster dose) से एचआईवी(HIV) के खतरे को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावों को वैज्ञानिकों ने सिरे से खारिज (Scientists rejected the claims outright) कर दिया। विशेषज्ञों का कहना है कि इस तरह के दावे को सिद्ध करने के लिए कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं(no scientific evidence) है।
    सोशल मीडिया पर फ्रांस के विरोलॉजिस्ट लुक मोन्टागनेयर की एक स्टडी के हवाले से ऐसे दावे किए जा रहे हैं कि बूस्टर डोज से एचआईवी संक्रमण हो सकता है।



    मोन्टागनेयर को एचआईवी की खोज के लिए 2008 में मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार मिल चुका है और इसी महीने की शुरुआत में उनका निधन हुआ था। उसके बाद से ट्विटर पर लोग उनके हवाले से पोस्ट अपलोड होने लगे थे जिनमें कहा जा रहा था कि तीसरी खुराक लेने वाले जाकर एड्स की भी जांच करा लें। अगर आपकी रिपोर्ट पॉजिटिव आए तो सरकार पर केस करें।
    इसके बाद कोलकाता सीएसआईआर में वरिष्ठ विरोलॉजी विशेषज्ञ उपासना राय ने कहा, हमें इस तरह की पोस्ट से सावधान रहना है। घबराने की जरूरत नहीं इस तरह के कोई वैज्ञानिक साक्ष्य नहीं हैं। इम्यूनोलॉजिस्ट विनीता बाल ने भी इस पर सहमति जताई कि कोविड के टीके किसी रूप में भी एचआईवी संक्रमण को बढ़ावा नहीं देते।

    Share:

    पान शादीशुदा पुरुषों की बढ़ाता है मर्दाना ताकत, जानें और क्‍या-क्‍या है खासियत

    Sat Feb 19 , 2022
    नई दिल्ली। भारत (India) में पान (Betel) का सेवन काफी मात्रा में किया जाता है. कुछ जगहों पर तो शादी-ब्याह में पान खाना (paan at wedding) काफी शुभ(Lucky) माना जाता है. पान का इस्तेमाल पूजा-पाठ (Worship using betel leaves) आदि शुभ कार्यों में भी किया जाता है. कई जगहो पर पान खाना एक परंपरा (eating […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved