• img-fluid

    ओडिशा: IED ब्लास्ट में हुई पत्रकार की मौत, सुरक्षाबलों को निशाना बनाना चाहते थे नक्सली

  • February 06, 2022

    ओडिशा। पश्चिमी ओडिशा के कालाहांडी जिले (Kalahandi District of Western Odisha) में एक स्थानीय पत्रकार की IED ब्लास्ट में मौत हो गई। विस्फोट में मारे गए पत्रकार उड़िया दैनिक धारित्री (Journalist Odia Dainik Dharitri) के लिए काम करते थे। विस्फोट उस वक्त हुआ जब वह आने वाले पंचायत चुनावों (panchayat elections) में लोगों को वोट न देने की चेतावनी देने वाले माओवादियों (Maoists) द्वारा लगाए गए संदिग्ध पोस्टर के पास जाने की कोशिश कर रहे थे।

    जानकारी के मुताबिक कालाहांडी जिले के लोकप्रिय ओडिया दैनिक धारित्री के पत्रकार रोहित बिस्वाल (Journalist Rohit Biswal), मदनपुर-रामपुर प्रखंड के मोहनगिरी गांव (Mohangiri Village) गए थे। उन्हें सूचना मिली थी कि करलारखुंटा पुल (Karlarkhunta Bridge) के पास पंचायत चुनाव के बहिष्कार के लिए संदिग्ध माओवादियों द्वारा कई पोस्टर लगाए गए हैं। जब वे पोस्टर को पढ़ने नजदीक गए तो धमाके से साथ उनकी मौत हो गई। माना जा रहा है कि नक्सलियों ने पुलिस को निशाना बनाने के लिए IED लगाई थी।


    कालाहांडी के एसपी के मुताबिक माओवादी इन पोस्टरों के पास IED लगाते हैं। उन्होंने बताया कि शायद पत्रकार का पैर सड़क के नीचे लगाए गए IED पर पड़ गया होगा जिससे विस्फोट होने पर उनकी मौत हुई होगी। घटना का विडियो सामने आया है। इसमें पत्रकार का घायल शरीर एक बाइक (Bike) के पास में पड़ा था, जिस पर वह सवार थे। ओडिशा में माओवादी हिंसा में किसी पत्रकार के मारे जाने की यह पहली घटना है।

    ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Odisha Chief Minister Naveen Patnaik) ने इस घटना पर गहरा शोक जताया है। मुख्यमंत्री ने मृतक पत्रकार के परिजन को 13 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने की घोषणा की है। बता दें ओडिशा में पंचायत चुनाव 16 से 24 अक्टूबर के बीच होने हैं। नक्सल प्रभावित जिलों में माओवादी ग्रामीणों को चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी दे रहे हैं।

     

    Share:

    इंदौर में कुल उपचाररत् कोरोना मरीज 5584 हुए, नए 391

    Sun Feb 6 , 2022
    इंदौर। 6 फ़रवरी की कोरोना बुलेटिन (Corona Bulletin) की रिपोर्ट के अनुसार इंदौर में 391 नए पॉजिटिव मामले सामने आए है। 9673 सैंपल जांच के लिए भेजे गाए। टेस्ट में 9230 नेगेटिव है, साथ ही इंदौर में पॉजिटिव मरीज़ो की कुल संख्या 204647 हो गई है। रिपीट पॉज़िटिव सैंपल की संख्या 38 है। आज 0 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved