• img-fluid

    क्रिप्टोकरेंसी पर एक और बड़ा प्रहार, थाईलैंड लागू करेगा सख्त नियम

  • February 06, 2022


    बैंकाक। थाईलैंड भी अब क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल पर कड़े नियम लागू करने वाले देशों में शामिल होने जा रहा है। दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के संगठन- आसियान से जुड़े ज्यादातर देश पहले ही ऐसा फैसला कर चुके हैं। अब थाईलैंड के सेंट्रल बैंक ने नए नियमों को प्रस्तावित किया है। इनके तहत क्रिप्टोकरेंसी की लेन-देन या इसके जरिए भुगतान सिर्फ लाइसेंस प्राप्त प्लैटफॉर्म्स पर ही हो सकेगा।

    खबरों के मुताबिक थाइलैंड में क्रिप्टोकरेंसी का बाजार काफी फैल चुका है। फिलहाल, सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन के भाव में गिरावट का दौर है। पर्यवेक्षकों का कहना है कि गुजरे महीनों में बिटकॉइन की कीमत में जिस तेजी से उतार-चढ़ाव हुआ है, उसे देखते हुए ही थाईलैंड के अधिकारी ताजा कदम को उठाने के लिए प्रेरित हुए हैं। बैंक ऑफ थाईलैंड (BOT) ने पिछले महीने कहा था कि डिजिटल सिक्कों के भाव में अस्थिरता ऐसी समस्या है, जिससे इन्हें खरीदने और बेचने वालों दोनों को भारी नुकसान हो सकता है।

    खबरों के मुताबिक इसी महीने के दूसरे पखवाड़े में क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित नए नियम लागू हो जाएंगे। उसके पहले आठ फरवरी को इन नियमों को जारी किया जाएगा और उन पर आम लोगों की प्रतिक्रिया आमंत्रित की जाएगी। वेबसाइट निक्कईएशिया.कॉम पर छपी एक खबर के मुताबिक प्रस्तावित नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भारी जुर्माना लगाने का प्रावधान किया जा रहा है। नियमों का उल्लंघन कर क्रिप्टोकरेंसी की खरीदारी या बिक्री करने वालों पर नौ हजार अमेरिकी डॉलर तक का जुर्माना लगाया जाएगा।


    आसियान के सदस्य कई दूसरे देशों में भी हाल में ऐसे नियम लागू किए गए हैँ। इनमें ब्रुनेई, इंडोनेशिया और मलेशिया शामिल हैँ। बताया जाता है कि सिंगापुर और वियतनाम में वैसे तो बिटकॉइन काफी लोकप्रिय है, लेकिन वहां के सेंट्रल बैंकों ने इसके जरिए भुगतान पर प्रतिबंध लगा रखा है। बीओटी ने पिछले दिसंबर में कॉमर्शियल बैंकों को चेतावनी दी थी कि वे डिजिटल सिक्कों के किसी प्रकार के कारोबार में प्रत्यक्ष रूप से शामिल ना हों।

    इसके बावजूद बीओटी और थाईलैंड के सिक्योरिटीज एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने लाइसेंस प्राप्त प्लैटफॉर्म्स पर क्रिप्टोकरेंसियों की खरीद-बिक्री की अब तक अनुमति दे रखी है। ऐसे लाइसेंस एसईसी जारी करता है। फिलहाल थाईलैंड में ऐसे आठ क्रिप्टो एक्सचेंज प्लैटफॉर्म हैं। उनमें सबसे बड़ा किटकुब है। थाईलैंड के सबसे पुराने बैंक सियाम कॉर्मशियल बैंक ने पिछले नवंबर में इस प्लैटफॉर्म के 51 फीसदी शेयर खरीद लिए थे।

    क्रिप्टो कारोबारियों की संस्था थाई डिजिटल एसेट एसोसिएशन के महासचिव नरेस लाओपन्नाराई ने वेबसाइट निक्कई एशिया से कहा- ‘बीओटी की ताजा घोषणा से बड़ी कंपनियां दबाव में आ गई हैं। उनमें वे तमाम कंपनियां शामिल हैं, जिन्होंने क्रिप्टो कारोबार में बड़े निवेश का एलान कर रखा था।’

    विश्लेषकों का कहना है कि बीओटी के नए नियमों से सबसे ज्यादा नुकसान बड़ी कंपनियों को ही होगा। इन नियमों का खराब असर क्रिप्टोकरेंसी की लोकप्रियता पर पड़ेगा। उससे इनके भाव में गिरावट आ सकती है। नतीजा यह होगा कि जिन कंपनियों ने काफी पैसा लगा रखा है, उन्हें नुकसान उठाना होगा। बिटकॉइन वैसे ही गिरावट के दौर में है। पिछले नवंबर में इसके एक सिक्के का भाव 68 हजार डॉलर था, जो इस एक फरवरी को साढ़े 38 हजार डॉलर से कुछ ही ज्यादा रह गया था।

    Share:

    पांच साल में एक लाख का आंकड़ा छू सकता है सेंसेक्स, जेफरीज के क्रिस्टोफर वुड ने जताई उम्मीद

    Sun Feb 6 , 2022
    नई दिल्ली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सूचकांक अगले पांच साल में 1,00000 का स्तर को छू सकता है। यह उपलब्धि भारत को एक बार फिर एशिया का सबसे बेहतर बाजार बना सकता है। जैफरीज के ग्लोबल हेड इक्विटी स्ट्रेटजी क्रिस्टोफर वुड ने यह अनुमान जताया है। वुड ने कहा है कि भारत […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved