• img-fluid

    भारत या दक्षिण अफ्रीका में हो सकता है IPL 2022, मीडिया अधिकार सहित इन मामलों पर फैसला वर्चुअल मीटिंग में

  • January 22, 2022

    नई दिल्ली। आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सभी 10 टीमें अपने मुख्य खिलाड़ियों के नाम का एलान कर चुकी हैं और अगले महीने में बेंगलुरू में मेगा ऑक्शन की तैयारी भी चल रही है। हालांकि कुछ अहम मामलों पर अब तक फैसला नहीं हो पाया है और बीसीसीआई को जल्द ही इस बारे में फैसला लेना होगा।

    आईपीएल 2022 की मेजबानी और मीडिया अधिकार इनमें शामिल हैं। बीसीसीआई के अधिकारी और आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन जल्द ही सभी टीमों के मालिकों के साथ वर्चुअल मीटिंग करने वाले हैं। इस मीटिंग में आईपीएल की मेजबानी और मीडिया अधिकार के बारे में अहम फैसला लिया जा सकता है।

    देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे है, लेकिन बीसीसीआई देश में ही आईपीएल का आयोजन कराना चाहता है। ऐसे में अगर कोरोना की वजह से भारत में आईपीएल रोकना पड़ता है तो आईपीएल के बाकी मैच कहां खेले जाएंगे। इस बारे में फैसला होना बाकी है। वर्चुअल मीटिंग में टीम मालिकों को यह भी बताया जाएगा कि अगले पांच सालों के लिए आईपीएल के मीडिया आधिकारों की बोली किस आधार पर होगी।

    यूएई को मेजबानी मिलने की संभावना कम
    यूएई में आईपीएल 2021 का आयोजन कराने के बाद बीसीसीआई अपने देश में ही इस लीग का आयोजन करना चाहता है। इसकी कई वजहें हैं। सबसे अहम बात यह है कि आईपीएल 2020 और 2021 के लिए बीसीसीआई ने यू्एई क्रिकेट बोर्ड को 150 करोड़ रुपये दिए थे। 100 करोड़ आईपीएल 2020 की मेजबानी के लिए और 50 करोड़ आईपीएल 2021 के दूसरे फेज की मेजबानी के लिए। बीसीसीआई फिर से इतनी बड़ी रकम नहीं खर्च करना चाहता।

    वहीं यूएई में सिर्फ तीन मैदान हैं। शारजाह, दुबई और अबूधाबी। इन तीनों मैदानों पर टॉस की अहमियत बहुत ज्यादा है और अधिकतर मैच बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीमें ही जीतती हैं। इस वजह से खेल में रोमांच कम हो जाता है। 2021 टी-20 वर्ल्डकप में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच एक मैच को छोड़कर बाकी सभी मैच में टॉस जीते थे और कंगारू टीम ने यह टूर्नामेंट अपने नाम किया। जिस मैच में फिंच टॉस हारे थे, उसमें ऑस्ट्रेलिया मैच भी हार गया। बीसीसीआई ऐसे मैचों से बचना चाह रहा है।


    क्या है बीसीसीआई का प्लान
    भारतीय क्रिकेट बोर्ड की पहली कोशिश यही होगी कि आईपीएल का आयोजन देश में ही किया जाए। अगर हवाई यात्रा से बचना पड़ता है को मुंबई, पुणे और महाराष्ट्र के अन्य मैदानों में पूरा टूर्नामेंट कराया जा सकता है। इसमें अहमदाबाद का मैदान भी शामिल होगा। वहीं आईपीएल 2020 की तरह एक या दो बार टीमों के मैदान बदलकर कुछ बड़े मैदानों में पूरा टूर्नामेंट हो सकता है। हालांकि देश में कोरोना के मामलों की संख्या के आधार पर ही इस बारे में अंतिम फैसला होगा।

    दक्षिण अफ्रीका में हो सकता है आईपीएल
    साल 2021 में कोरोना के मामले बढ़ने के कारण देश में आईपीएल के मैच रोकने पड़े थे और बीसीसीआई के पास कोई दूसरा प्लान नहीं था। ऐसे में यह टूर्नामेंट कई महीने बाद यूएई में पूरा हुआ। इसलिए बीसीसीआई इस बार प्लान बी तैयार कर रहा है। अगर भारत में यह टूर्नामेंट नहीं हो पाता है तो दक्षिण अफ्रीका में इसका आयोजन हो सकता है। साल 2009 में आईपीएल यहां खेला गया था और अफ्रीका में सफलता पूर्वक इसका आयोजन हुआ था।

    कैसे होगी आईपीएल के मिडिया अधिकारों की नीलामी
    बीसीसीआई ने 2023 से 2027 के लिए आईपीएल के मीडिया अधिकारों की नीलामी करने के लिए केपीएमजी कंपनी की मदद ली है। यह कंपनी मीडिया अधिकारों की नीलामी की मूल संरचना बनाने में बोर्ड की मदद कर रही है। बीसीसीआई इस नीलामी को पारदर्शी तरीके से कराना चाहती है और इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा पैसा बटोरना चाहती है। साल 2017 में स्टार समूह ने 16,367 करोड़ में आईपीएल के मीडिया अधिकार खरीदे थे।

    बीसीसीआई बंद कमरे में आईपीएल के मीडिया अधिकारों की नीलामी कर सकता है या फिर ई-ऑक्शन के जरिए यह नीलामी का जा सकती है। आमतौर पर लोगों की राय है कि ई-ऑक्शन ज्यादा पारदर्शी विकल्प है, लेकिन बंद कमरे में नीलामी कराने से बोर्ड को ज्यादा पैसा मिल सकता है। टीम मालिकों और बोर्ड के अधिकारियों के बीच बैठक में इन्हीं सब विषयों पर चर्चा होगी।

    Share:

    शास्त्री ब्रिज की मरम्मत का काम शुरू

    Sat Jan 22 , 2022
    पहले चरण में ब्रिज के उखड़ रहे प्लास्टर और अन्य क्षतिग्रस्त हिस्सों की मरम्मत होगी इन्दौर। वर्षों पुराने शास्त्री ब्रिज (Shastri Bridge) की मरम्मत का काम निगम ने शुरू कर दिया है और इसके लिए पिछले तीन, चार दिनों से वहां ब्रिज के निचले हिस्सों में जगह-जगह प्लास्टर (Plaster) किया जा रहा है। क्षतिग्रस्त पिलरों […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved