• img-fluid

    बुद्ध को चीन में इस तरह दिखाया जा रहा है बाहर का रास्‍ता, प्रतिमा तोड़ने से लेकर हो रहा है बहुत कुछ

  • January 09, 2022

    बीजिंग । सिचुआन प्रांत (Sichuan Province) में चीन (China) के अधिकारी तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं को गिरफ्तार (Buddhist monks arrested)  कर रहे हैं और उनकी जमकर पिटाई कर रहे हैं। चीन (China) के अधिकारियों को संदेह है कि देश के लुहुओ काउंटी में बुद्ध की 99 फीट ऊंची प्रतिमा ध्वस्त किए जाने के बारे में तिब्बती बौद्ध भिक्षुओं (Tibetan Buddhist Monks) ने ही बाहरी लोगों को सूचना दी है।

    उल्लेखनीय है तिब्बत स्वायत्तशासी क्षेत्र के कार्दजे में बुद्ध की प्रतिमा को अधिकारियों ने दिसंबर में ध्वस्त कर दिया था। अधिकारियों का कहना था कि यह प्रतिमा बहुत ऊंची बनाई गई है। स्थानीय मठ के बौद्ध भिक्षुओं और वहां निवास करने वाले अन्य तिब्बती लोगों को प्रतिमा गिराए जाने का काम देखने के लिए मजबूर किया गया। विशेषज्ञों ने इस कार्रवाई को तिब्बत की विशिष्ट राष्ट्रीय संस्कृति और धर्म को नष्ट करने के लिए जारी अभियान का हिस्सा बताया।


    चीन के अधिकारी ड्रागो में एक मठ के 11 बौद्ध भिक्षुओं को गिरफ्तार कर चुके हैं। रेडियो फ्री एशिया ने कहा है कि तिब्बत के बाहर सूचना और फोटो भेजने के लिए लहामो यांगकी, त्सेरिंग सामद्रुप और चार अन्य तिब्बतियों को गिरफ्तार किए जाने की जानकारी मिली है। चीन के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें सबक सिखाने की जरूरत है।

    वहीं, दूसरी ओर चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अलग-अलग शहरों में लाकडाउन लगाया गया है। एक करोड़ 30 लाख की आबादी वाले शियान में भी दो हफ्ते से लाकडाउन लगा हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि अब वे निवासियों को भोजन, स्वास्थ्य देखभाल और अन्य आवश्यकताएं प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अधिकारियों का दावा इसके उलट नजर आ रहा है। हाल ही में इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर एक निवासी ने दावा किया कि वे अब अपनी इमारत से बाहर नहीं जा सकते साथ ही खाना खरीदना भी मुश्किल होता जा रहा है।

     

    Share:

    कोरोना पॉजिटिव हुए नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड

    Sun Jan 9 , 2022
    काठमांडू। नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री (Former Prime Minister of Nepal) और सत्तारूढ़ गठबंधन के वरिष्ठ नेता (senior leaders of the ruling coalition) पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ (Pushpa Kamal Dahal ‘Prachanda’) कोरोना संक्रमित (Corona Positive)हो गए हैं। 67 वर्षीय प्रचंड के निजी सचिव गंगा दहल ने बताया कि सांस लेने में तकलीफ चलते शुक्रवार को आरटी-पीसीआर […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved