• img-fluid

    बढ़ते वजन की समस्‍या से हैं परेशान तो आजमाए ये आसान उपाय, मिलेगी राहत

  • October 26, 2024

    नई दिल्‍ली। वजन कम करना कभी आसान नहीं होता है। लेकिन तापमान में तेज गिरावट आने पर यह काम और मुश्किल हो जाता है। ठंड का मौसम हमारे वेट लॉस (weight loss) प्रोसेस को कई तरह से प्रभाविट करता है क्योंकि इस मौसम के दौरान हम कम एक्टिव हो जाते है। कम पानी पीते हैं और प्रोस्सेड फूड्स (processed foods) का अधिक सेवन करते हैं। इन सभी के कारण मेटाबॉलिज्म(metabolism) को धीमा कर देते हैं जिससे हमारे शरीर के लिए वजन कम करना और हेल्दी वजन को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है। जिसके कारण बहुत से लोगों का वजन बढ़ जाता है। ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों (winter) में भी अपना वजन कम कर सकते हैं।

    थोड़ी-थोड़ी देर में खाएं-
    तीन बार खाना खाने की बजाए थोड़ी-थोड़ी देर में खाना खाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और जंक फूड का सेवन कम होगा। इसके अलावा कोशिश करें कि अपना खाना न छोड़े। कम मात्रा में फूड्स का सेवन करें और अपनी प्लेट को प्रोटीन और हेल्दी फूड्स से भरपूर रखें।

    हैवी ग्रवी खाने से बचें-
    सर्दियों के मौसम में गर्म और मसालेदार खाना(Spice food) पसंद होता है। लेकिन हेवी ग्रेवी से बचने की कोशश करें। यह पनीर नहीं बल्कि शाही पनीर है जो आपको मोटा कर रहा है। वहीं चिकन नहीं बल्कि बटर चिकन आपको नुकसान करता है। तो इसलिए आपको अपनी डाइट में हेवी ग्रेवी खाने से बचना चाहिए।


    चीनी से बचें-
    सर्दियों में गर्मा-गर्म सूप और गाजर का हलवा जैसी गर्म चीजें फेमस हैं, जिन्हें नजरअंदाज करना मुश्किल है। इसलिए चीनी और मिठाइयों (sugar and sweets) के सेवन पर कंट्रोल करें।

    खूब सारा पानी पिएं-
    जब हेल्दी रहने या वजन कम करने की बात आती है तो आमतौर पर पानी के सेवन के लेवल को नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन सर्दी के मौसम में यह समस्या गंभीर हो जाती है। इसलिए सर्दी हो या गर्मी पानी का सेवन भरपूर करें।

    नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

    Share:

    गले में दर्द और खराश की समस्‍या से हैं परेशान तो इन उपाय की मदद से मिलेगा छुटकारा

    Sat Oct 26 , 2024
    नई दिल्‍ली. बदलते मौसम में गले में दर्द (Throat pain) और खराश की परेशानी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. कई बार इंफेक्शन (infection) की समस्या भी हो जाती है.वहीं इन दिनों सर्दी काफी ज्यादा पड़ रही है इसलिए अपना खास ख्याल रखने की जरूरत है. ऐसे में सर्दी जुकाम (Cold and cough) होना […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved