• img-fluid

    SBI ग्राहकों को 1 फरवरी से इस सर्विस के लिए देने होंगे 20 रुपये प्लस GST

  • January 04, 2022

    नई दिल्ली। देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) 1 फरवरी 2022 से एक और चार्ज बढ़ाने जा रहा है। ऐसे में अगर आपका भी अकाउंट बैंक में है तो आपको बड़ा झटका लगने वाला है, क्योकि 1 फरवरी 2022 से SBI ने IMPS ट्रांजैक्शन के लिए एक नई स्लैब को जोड़ा है। एसबीआई (SBI) की वेबसाइट के अनुसार, 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के माध्यम से पैसे भेजने का शुल्क 20 रुपये + प्लस GST होगा। इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से होने वाले ट्रांजैक्शन की राशि की सीमा को 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया था।


    IMPS यानी इमीडियेट मोबाइल पेमेंट सर्विस हैं। IMPS बैंकों द्वारा दी जाने वाली पेमेंट सर्विस है, जिसे रियल टाइम में इंटर बैंक फंड ट्रांसफर करने की इजाजत मिलती है, जो 24 X 7 उपलब्ध होता है, जिसमें रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। अब फरवरी 2022 से एटीएम से कैश निकालना (Cash transaction) महंगा पड़ने वाला है। ग्राहक को एटीएम से तय लिमिट से ज्यादा बार पैसे निकालने पर ज्यादा चार्ज देना होगा। RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में मुफ्त सीमा से ऊपर का फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन (financial transaction) करने पर 21 रुपये और GST देना होगा।

    अगले महीने से ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 20 रुपये के जगह 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन पर देने होंगे। रबी के अनुसार ज्यादा इंटरचेंज चार्ज और जनरल कॉस्ट बढ़ने के कारण ट्रांजेक्शन पर चार्ज बढ़ाकर 21 रुपये करने की इजाजत दी है।

    Share:

    दमदार प्रोसेसर और शानदार कैमरे के साथ भारत में लॉन्‍च हुआ Vivo Y21T स्‍मार्टफोन, जानें कीमत व अन्‍य खूबियां

    Tue Jan 4 , 2022
    नई दिल्‍ली। लंबे समय के इंतजार के बाद आखिरकार स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने अपनी Y सीरीज के नए फोन Vivo Y21T को इंडिया में भी लॉन्‍च कर दिया है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने हाल ही में इसे इं‍डोनेशिया में लॉन्‍च किया गया था। उसके बाद से कहा जा रहा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved