• img-fluid

    इस तरह सर्दियों में बनाएं सुबह की चाय, स्किन को मिलेंगे ये 5 फायदे

  • December 31, 2021

    डेस्क। चाय (Tea) के शौकीन लोगों के लिए चाय (Tea) कोई मामूली चीज नहीं, बल्कि एक टॉनिक (tonic) की तरह है जिसे पीने के बाद ही सुबह-सुबह (early morning) उनकी आंख खुलती है।​इसी के सहारे उनके शरीर (body)में ब्रेकफास्ट (Breakfast)पहुंचता है और थकान होने पर चाय ही उन्हें एनर्जी (Energy) देने का काम करती है। यहां तक कि चाय (Tea)  के जरिए ही तमाम लोगों से दोस्ती हो जाती है। हालांकि ज्यादातर विशेषज्ञ (specialist) ज्यादा चाय पीने की आदत को सेहत के लिए अच्छा नहीं मानते।इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स (side effects) के बारे में तमाम जगहों पर बताया जाता है। लेकिन आज हम आपको चाय के नुकसान नहीं, बल्कि फायदों के बारे में बताएंगे। मगर, इन फायदों को लेने के लिए आपको अपने चाय में थोड़ा सा बदलाव करना पड़ेगा क्यों हम यहां पारंपरिक दूध वाली चाय (milk tea) की नहीं, बल्कि ब्लैक टी (black tea) की बात कर रहे हैं। पारंपरिक चाय ज्यादा पीने से आपकी स्किन डल होने लगती हैं, लेकिन ब्लैक टी आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। ब्लैक टी एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल, एंटी एक्ने, एंटी बैक्टीरियल और कैटेचिन नामक तमाम पोषक तत्वों से भरपूर होती है. ये आपकी स्किन पर उम्र का प्रभाव नहीं पड़ने देती और तमाम समस्याओं से बचाती है।


    एंटी एजिंग

    ब्लैक टी को पीने से आपकी स्किन पर उम्र का असर आसानी से नजर नहीं आता। इसमें मौजूद एंटी एजिंग और एंटी रिंकल्स गुण आपकी स्किन में टाइटनेस को बनाकर रखते हैं और स्किन को शाइनी बनाते हैं। इसके कारण आप लंबे समय तक जवां नजर आते हैं।

    सूजन

    अगर आपकी स्किन में अक्सर सूजन नजर आती है, तो भी आपके लिए ब्लैक टी का सेवन काफी लाभकारी है। ब्लैक टी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण स्किन की सूजन कम होती है।

    दाग-धब्बे

    स्किन पर दाग धब्बे नजर आते हैं तो ब्लैक टी पीने से आपकी ये समस्या भी दूर हो सकती है। ब्लैक टी में मौजूद पॉलीफेनोल स्किन के दाग-धब्बों को दूर करने में मददगार माना जाता है।

    संक्रमण

    स्किन पर होने वाले संक्रमण को भी ब्लैक टी नियंत्रित करती है। ब्लैक टी में कैटेचिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) माना जाता है। ऐसे में ब्लैक टी स्किन का संक्रमण दूर करने में मददगार है।

    ऐसे बनाएं ब्लैक टी

    ब्लैक टी बनाने के लिए दो कप पानी को एक पैन में मीडियम फ्लेम पर कम से कम तीन मिनट तक उबालें। इसके बाद आंच बंद कर दें और इसमें चाय की पत्ती डालकर ढक्कन से ढक दें। करीब दो मिनट बाद इसे छानकर पीएं। आप चाहें तो इस चाय में नींबू और शहद भी डाल सकते हैं। सर्दियों में इसमें अदरक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन चीनी मिक्स न करें।

     

    Share:

    World 11 का साल के आखिरी दिन हुआ चयन, विराट हुए बाहर इन चार भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह

    Fri Dec 31 , 2021
    नई दिल्ली। साल 2021 भारतीय क्रिकेट ( Indian cricket) के लिए काफी अच्छा रहा। विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी (captaincy) में भारतीय टेस्ट टीम (Indian test team) ने दुनिया (World) के उन देशों में भी सीरीज जीती (won the series) जहां टीम (Team) ने कभी कमाल नहीं किया था। वहीं खिलाड़ियों (players)  का प्रदर्शन […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved