• img-fluid

    आपकी ये लापरवाही पड़ सकती है भारी, इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर

  • December 30, 2021

    नई दिल्‍ली. साल 2020 में जब से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) ने दुनिया में दस्तक दी है तब से सबसे ज्यादा बात अगर किसी चीज पर हुई है तो वह इम्यूनिटी (Immunity). खुद को इस महामारी में सुरक्षित रखने के लिए लोग तमाम उपाय करते हैं. मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता रहने से यह हमें कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रहने में मदद करता है. लेकिन, अनजाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) हो जाती है. तो चलिए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है.

    7-8 घंटे की नींद न लेना
    आजकल की इस दौड़ती भागती जिंदगी में हर कोई अपने कामकाज में इतना ज्यादा बिजी है जिस कारण उन्हें सोने तक का समय नहीं है. पर्याप्त नींद ना लेना सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देता है. सही से नींद न पूरा होने की हालत में शरीर में प्रोटीन नहीं बन पाता है. इस कारण शरीर में एंटीबॉडी का सही से निर्माण नहीं हो पाता. कोशिश करें कि कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें. यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है.


    बहुत ज्यादा तनाव
    आजकल की लोगों की जिंदगी में तनाव बहुत ज्यादा रहने लगा है. शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी बेहतर रहना बहुत जरूरी है. कई रिसर्च से यह पता चला है कि बहुत ज्यादा तनाव करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है. इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखने के लिए तनाव और चिंता को जीवन से दूर रखें.

    हेल्दी डाइट ना लेना
    समय की कमी के कारण बहुत से लोग जंक फूड का सेवन खूब करते है. यह खाना जल्दी बन जाता है और स्वाद में भी अच्छा लगता है. लेकिन, हेल्थ के लिहाज से यह खाना बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है. फल और सब्जियों में कॉपर, बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए, सी, और ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही शरीर में फैट कर वजन घटाने में भी मदद करता है.

    नोट – उपरोक्त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं इन्हें किसी प्रोफेशनल डॉक्टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

    Share:

    मोदी सरकार की विदेश नीति पर भाजपा सांसद ने फिर उठाए सवाल

    Thu Dec 30 , 2021
    नई दिल्ली । मोदी सरकार (Modi government) के खिलाफ लगातार आलोचक (Critic) जैसा रवैया रखने वाले भाजपा सांसद (BJP MP) सुब्रमण्यम स्वामी (Subramanyam Swami) ने सरकार की विदेश नीति (Foreign Policy) पर सवाल उठाए (Raised Questions) है। कहा कि “अगर भारत हिंद महासागर के लिए लंबे समय के लिए सहयोगी चाहता है तो उसको श्रीलंका […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved