• img-fluid

    भारतीय सेना ने स्थापित की क्वांटम, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब

  • December 29, 2021


    नई दिल्ली। भारतीय सेना (Indian Army) ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (NSCS) की मदद से इस प्रमुख विकासशील क्षेत्र में अनुसंधान और प्रशिक्षण का नेतृत्व करने के लिए मध्य प्रदेश (MP) के महू (Mhow) में दूरसंचार इंजीनियरिंग के सैन्य कॉलेज (Army College) में क्वांटम (Quantum) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लैब (Artificial Intelligence Lab) की स्थापना की है (Sets up) । एक बयान में कहा गया है कि प्रमुख फोकस क्षेत्र क्वांटम कुंजी वितरण, क्वांटम संचार, क्वांटम कंप्यूटिंग और पोस्ट क्वांटम क्रिप्टोग्राफी हैं।


    भारतीय सेना प्रमुख जनरल एम.एम. नरवणे ने स्थिति का जायजा लेने और प्रयोगशालाओं द्वारा किए जा रहे तकनीकी अनुसंधान को देखने के लिए सुविधा का दौरा किया।भारतीय सेना ने उसी संस्थान में एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) केंद्र की स्थापना की है, जिसमें आगे के क्षेत्रों में 140 से अधिक तैनाती और उद्योग और शिक्षाविदों का सक्रिय समर्थन है।
    अत्याधुनिक साइबर रेंज और साइबर सुरक्षा प्रयोगशालाओं के माध्यम से साइबर युद्ध पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इलेक्ट्रोमैगनेटिक स्पेक्ट्रम संचालन में सेना की भागीदारी के लिए विचार पिछले वर्ष अक्टूबर में आयोजित इलेक्ट्रोमैगनेटिकस्पेक्ट्रम और राष्ट्रीय सुरक्षा पर एक संगोष्ठी में किया गया था। तब से, भारतीय सेना के प्रौद्योगिकी संस्थानों को एआई, क्वांटम और साइबर में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन दिया गया है।

    क्वांटम प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारतीय सेना द्वारा किए गए अनुसंधान से अगली पीढ़ी के संचार में छलांग लगाने और भारतीय सशस्त्र बलों में क्रिप्टोग्राफी की वर्तमान प्रणाली को पोस्ट क्वांटम क्रिप्टोग्राफी (पीक्यूसी) में बदलने में मदद मिलेगी।
    अकादमिक (जैसे आईआईटी), डीआरडीओ संगठनों, अनुसंधान संस्थानों, कॉर्पोरेट फर्मों, स्टार्टअप्स और उद्योग के खिलाड़ियों को शामिल करते हुए एक बहु-हितधारक ²ष्टिकोण अपनाकर, यह पहल आत्मनिर्भर भारत के साथ एक प्रमुख ड्राइविंग कारक के साथ नागरिक सैन्य संलयन का एक उपयुक्त उदाहरण है। परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन के साथ आवश्यक समयसीमा आधारित उद्देश्यों पर काम किया गया है।

    Share:

    स्वदेशी को बढ़ावा देने रक्षा मंत्रालय ने 2,500 आइटम के आयात पर लगाया बैन

    Wed Dec 29 , 2021
    नई दिल्ली । रक्षा निर्माण क्षेत्र को ‘आत्मनिर्भर’ बनाने के लिए बुधवार को केंद्र सरकार (central government) ने 2,500 आइटम का विदेशों से आयात (import from abroad) करने पर रोक (ban) लगा दी। रक्षा मंत्रालय (Ministry of Defence) ने इसे तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची का नाम दिया है। आज अधिसूचित की गई सूची में वह […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved