• img-fluid

    बिजली बिल में छूट, नहीं तो जनवरी में जुड़ेगा पूरा बिल

  • December 10, 2021

    • योजना में अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक प्राप्त सभी आवेदनों का निराकरण 30 दिन में करना होगा

    भोपाल। शासन की योजना के तहत बकाया बिलों पर 15 दिसंबर तक छूट का लाभ दिया जा रहा है। ऐसे में इस अवसर का लाभ लेने के लिए महज एक सप्ताह का समय शेष बचा है, अगर आप शासन की इस योजना का लाभ सात दिन के अंदर नहीं उठा पाए, तो निश्चित ही आपको फिर इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, वहीं जो बकाया बिल आपका शेष बचा है, वह जनवरी के बिल में जुड़ आकर आ जाएगा। लॉकडाउन अवधि में तीन महीने तक बिजली बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं से अब विद्युत कंपनी द्वारा समाधान योजना के तहत बकाया बिजली बिलों की वूसली की जा रही है। इसकी वसूली के लिए कंपनी द्वारा मोहल्लों में भी शिविर लगाए जा रहे है।


    जानकारी के अनुसार लॉकडाउन के दौरान तीन महीने कारोबार बंद होने के कारण बिजली बिलों में राहत प्रदान करते हुए प्रदेश सरकार ने बिल वसूली को स्थगित कर दिया था, लेकिन अब कंपनी बकाया राशि की वसूली कर रही है। योजना में बकाया बिजली बिल को भरे जाने के लिए उपभोक्ताओं को दो विकल्प दिए गए हैं। 15 दिसंबर तक इन दोनों में से किसी एक विकल्प को चुनना होगा। यदि उपभोक्ता राशि जमा करने के लिए विकल्प नहीं चुनता है तो विद्युत कंपनी द्वारा दिसंबर माह के बाद जो बिलिंग की जाएगी उसमें बकाया राशि को जोड़ दिया जाएगा। ऐसे में उपभोक्ता को भारी भरकम बिजली बिल चुकाना पड़ सकता है।

    100 प्रतिशत अधिभार की छूट
    उपभोक्ताओं को समाधान योजना में आस्थगित की गई राशि के भुगतान के लिए 2 विकल्प उपलब्ध कराए गए हैं। पहले विकल्प के रूप में आस्थगित मूल राशि का 60 प्रतिशत एकमुश्त भुगतान करने पर 100 प्रतिशत अधिभार की राशि और शेष 40 प्रतिशत मूल बकाया राशि माफ की जाएगी। दूसरे विकल्प के रूप में आस्थगित मूल राशि का 75 प्रतिशत, 6 समान किश्त में भुगतान करने पर 100 प्रतिशत अधिभार की राशि एवं शेष 25 प्रतिशत मूल बकाया राशि माफ की जाएगी। इन दोनों विकल्पों में माफ की जाने वाली 100 प्रतिशत अधिभार की पूरी राशि और माफ की गई मूल राशि का 50 प्रतिशत संबंधित विद्युत वितरण वितरण कंपनी द्वारा वहन किया जाएगा। माफ की गई मूल राशि का शेष 50 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा वहन कर इसके एवज में वितरण कंपनी को सब्सिडी दी जाएगी।

    Share:

    प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में शीर्ष स्थान पर है मप्र

    Fri Dec 10 , 2021
    मुकाबले अब तक नहीं आ पाये देश के दूसरे पड़ोसी राज्य 24.61 लाख के बीच बांटी गई 1089.74 करोड़ की सहायता राशि भोपाल। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में मप्र का मुकाबला दूसरे पड़ोसी राज्य नहीं कर पा रहे हैं। इसके चलते बीते तीन सालों में मप्र जहां इस योजना के क्रियांवयन में देश भर में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved