• img-fluid

    IND vs NZ: रांची में भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टी-20 आज, रोहित-द्रविड़ युग में पहली सीरीज जीत पर निगाह

  • November 19, 2021

    रांची। तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला आज रांची में खेला जाएगा। मैच शाम 7 बजे शुरू होगा और टॉस शाम साढ़े छह बजे होगा। इस मैच में भारतीय टीम सीरीज जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। टीम इंडिया नए टी-20 कप्तान रोहित शर्मा और नए कोच राहुल द्रविड़ के युग की सीरीज जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगी। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम पलटवार करके सीरीज में बराबरी हासिल करना चाहेगी।

    पहले मुकाबले में शीर्ष क्रम के अच्छे प्रदर्शन और डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी से भारतीय टीम साउदी की टीम के खिलाफ पांच विकेट से जीतने में सफल रही और सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारतीय कप्तान रोहित को इस सीरीज के बाद ढाई हफ्ते का ब्रेक मिलेगा चूंकि वह पूरी टेस्ट सीरीज में इस प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ आराम करेंगे। ऐसे में वह यहां रांची में ही सीरीज जीतने का प्रयास करेंगे ताकि 21 नवंबर को कोलकाता में होने वाले अंतिम टी-20 मुकाबले में टीम दबाव रहित होकर क्लीन स्वीप करने के लिए खेले।

    दोनों टीमों के बीच आंकड़ों पर नजर
    भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 में मुकाबला बराबरी का रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक 18 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले गए हैं। इसमें भारत और न्यूजीलैंड दोनों टीमों ने 9-9 मैच जीते हैं। कीवी टीम के खिलाफ भारत के रोहित शर्मा सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 मैचों में भारत के लिए सबसे अधिक 400 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने चार अर्धशतक लगाए हैं।

    केएल राहुल ने सात मैचों में दो अर्धशतकों की बदौलत 257 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड की ओर से मार्टिन गुप्टिल सबसे सफल बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 14 मैचों में 21.28 की औसत से 298 रन बनाए हैं। वहीं स्पिन गेंदबाज ईश सोढ़ी ने 13 मैचों में सबसे ज्यादा 19 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा मिचेल सैंटनर ने 13 और टिम साउदी ने 12 विकेट चटकाए हैं। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने 12 विकेट लिए हैं, लेकिन वह यह सीरीज नहीं खेल रहे।


    सूर्यकुमार शानदार फॉर्म में चल रहे
    दिग्गज विराट कोहली की गैरमौजूदगी में तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव ने अवसर का पूरा लाभ उठाया और पहले टी-20 में 42 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली। हालांकि श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत की बल्लेबाजी प्रभावी नहीं रही। लंबे समय बाद भारतीय टीम के लिए खेल रहे श्रेयस सही टच में नजर नहीं आए।

    भुवनेश्वर भी लय में लौट चुके
    तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन भी पहले टी-20 में शानदार रहा था। कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित ने टी-20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बावजूद भुवनेश्वर को मौका दिया। टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल नहीं किया गया था।

    डेथ ओवरों में भारत ने 41 रन दिए और तीन विकेट लिए और न्यूजीलैंड को कम से कम 15-20 रन पहले रोक लिया, जबकि एक समय स्कोर 180 के आसपास बनता नजर आ रहा था। कप्तान रोहित अपने बल्लेबाजी क्रम में संभवत: कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। गेंदबाजी लाइनअप में कुछ बदलाव हो सकते हैं।

    मेहमान बदल सकते हैं गेंदबाजी लाइनअप  
    ओस एक महत्वपूर्ण कारक बन गया है। ऐसे में टॉस बड़ी भूमिका निभा सकता है। न्यूजीलैंड के लिए यह मैच जीतना सीरीज में अपनी उम्मीदें कायम रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। टिम साउदी पहले मुकाबले में भी टॉस हार गए थे। सात महीने बाद वापसी कर रहे चैपमैन ने 50 गेंदों पर 63 रन बनाकर मार्टिन गुप्टिल के साथ अहम साझेदारी की। मेहमान कप्तान अपनी गेंदबाजी में बदलाव चाहेंगे ताकि पावरप्ले में भारतीय बल्लेबाजों को अच्छा स्कोर करने से रोका जा सके।

    दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

    • भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज।
    • न्यूजीलैंड: टिम साउदी (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, डेरिल मिचेल, टिम सीफर्ट, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, जेम्स नीशम, मिशेल सैंटनर, लॉकी फर्ग्यूसन, ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट।

    Share:

    इंदौर पांचवी बार सफाई में नंबर 1

    Fri Nov 19 , 2021
    पहली बार घोषित 12 करोड़ की सफाई मित्र चैलेंज पुरस्कार भी शहर ने जीता दो अवार्ड राष्ट्रपति और एक केन्द्रीय मंत्री सौंपेंगे इंदौर, राजेश ज्वेल।  कल नई दिल्ली के विज्ञान भवन (Vigyan Bhawan)  में स्वच्छता सर्वे (Cleanliness Survey) के परिणाम घोषित किए जाना है। अग्निबाण को उच्च सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इंदौर (Indore) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved