• img-fluid

    14 राज्यों ने अब तक नहीं घटाया VAT, जानिए वजह

  • November 06, 2021

    नई दिल्‍ली। देश में बढ़ती महंगाई को कंट्रोल करने के लिए मोदी सरकार (Modi government) ने पेट्रोल (Petrol) पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये की कटौती (excise duty cut on petrol) की है, जबकि डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये की कटौती (excise duty cut on diesel) की है। जिससे आम लोगों को थोड़ी राहत मिल गई है।



    पेट्रोल और डीजल पर केंद्र के एक्साइज टैक्स घटाने के दो दिनों बाद बीजेपी ने मूल्य वर्धित कर (वैट) नहीं घटाने को लेकर विपक्षी दलों की आलोचना की और तेल की ऊंची कीमतों को लेकर उन पर तुच्छ राजनीति करने का आरोप लगाया। वहीं बीजेपी ने कहा कि विपक्ष पेट्रोल और डीजल की ऊंची कीमतों को लेकर केंद्र पर हमले कर रहा है, लेकिन जब केंद्र सरकार ने उत्पाद शुल्क घटाया तब उन्होंने अपने-अपने शासन वाले राज्यों में वैट क्यों नहीं घटाया। 14 राज्यों ने अब तक वैट में कमी नहीं की है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर उत्पाद शुल्क में क्रमश: पांच रुपये और 10 रुपये की कटौती की थी।

    बता दें कि दीपावली से पहले केंद्र सरकार की तरफ से डीजल-पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद देश के अधिकतर राज्यों ने वैट घटाना शुरू कर दिया । वैट घटाने की वजह से डीजल-पेट्रोल इन राज्यों में बहुत सस्ता हो गया है। अभी तक करीब 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वैट में कटौती की लेकिन 14 ऐसे राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं, जिन्होंने कोई कटौती नहीं की है।
    बता दें कि कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादरा और नागर हवेली, दमन और दीव, चंडीगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और लद्दाख हैं जहां पर वैट घटा दिया गया।
    वहीं महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, मेघालय, अंडमान और निकोबार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान हैं। वैट (Value Added Tax) ना घटाने वाले राज्य गैर भाजपा शासित राज्य हैं यानी राजनीतिक वजहों से भी वैट (VAT) नहीं घट रहा है।

    Share:

    इंदौर-भोपाल में हवाई तेल भी होगा सस्ता, घटेगा वैट

    Sat Nov 6 , 2021
    25 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी होगा एक समान वैट, जबलपुर और ग्वालियर हवाई अड्डे पर अभी कम ही लगता है इंदौर। पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) में केन्द्र और राज्य शासन (Central and State Government) ने जनता को राहत दी है। दो दिन में ही पेट्रोल (Petrol) के दाम लगभग साढ़े 11 रुपए और डीजल (Diesel) के […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved