• img-fluid

    इन राज्यों में डेंगू के बढ़ाते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने भेजी खास टीमें

  • November 03, 2021

    नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना (global pandemic corona) के बाद अब लोगों को डेंगू का डंक मारने लगा है। राजधानी दिल्‍ली सहित देश के करीब 9 राज्‍यों में इस समय डेंगू ने पांव पसर लिए हैं। इसीलिए डेंगू (Dengue)के बढ़ते मामलों से निपटने में तकनीकी मदद उपलब्ध कराने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गत दिवस नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए विशेषषज्ञों की केंद्रीय टीमें प्रतिनियुक्त कर दीं।



    बता दें कि डेंगू से निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह कदम हरियाणा, पंजाब, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में डेंगू के काफी संख्या में मिले मामलों के मद्देनजर उठाया है। 31 अक्टूबर तक देश के कुल डेंगू मामलों में इन राज्यों का योगदान 86% है। विशेषज्ञ टीमों में नेशनल सेंटर फार डिजीज कंट्रोल और नेशनल वेक्टर बार्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम के अधिकारी शामिल हैं।
    विशेषज्ञ दलों में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र और मच्छर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के अधिकारी शामिल हैं। नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक और प्रमुख सचिवों (स्वास्थ्य) को पत्र भेजा गया है.
    पत्र में कहा गया है कि सक्षम प्राधिकारी द्वारा डेंगू के प्रकोप से निपटने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों सहित तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करके राज्य सरकारों की सहायता के लिए केंद्रीय दलों की तैनाती करने का निर्णय लिया गया है।
    स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को डेंगू के ज्यादा मामले वाले राज्यों की पहचान करने और विशेषज्ञों की टीम को भेजने का निर्देश दिया था। स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी के नियंत्रण और प्रबंधन के लिए दिल्ली में डेंगू की स्थिति की समीक्षा की थी।

    Share:

    Narak Chaturdashi: आज है नरक चतुर्दशी, करें हनुमान जी से जुड़े ये उपाय, संकट मोचन हर लेंगे सारे संकट

    Wed Nov 3 , 2021
    नई दिल्ली। कार्तिक मास (Kartik month) की कृष्ण पक्ष (Krishna Paksha) की चतुर्दशी तिथि (Chaturdashi date) को नरक चतुर्दशी (hell chaturdashi) का त्योहार मनाया जाता है। इस वर्ष तिथि ह्रास की वजह से पंचांग मतभेद है जिस वजह से कुछ जातक 3 नवंबर को नरक चतुर्दशी का पर्व मनाएंगे और कुछ जातक 4 नवंबर को […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved