• img-fluid

    ऑफिसों के चक्कर लगाने की झंझट खत्म

  • November 03, 2021

    • महज 15 रुपए में घर बैठे मिलेंगे अहम प्रमाणपत्र

    भोपाल। मूल निवासी और आय, जाति प्रमाण पत्र सबसे अहम दस्तावेज माने गए हैं पर इन्हें बनवाने के लिए सरकारी ऑफिसों के कई चक्कर लगाने होते हैं। हालांकि इन दस्तावेजों की झंझट अब खत्म हो गई है। मूल निवासी और आय, जाति प्रमाण पत्र सहित कई अहम दस्तावेज अब आपको घर बैठे ही प्राप्त हो सकेंगे। लोकसेवा गारंटी केंद्र में आवेदन करने के बाद अगर आप घर बैठे जाति, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास, खसरा, तहसील कोर्ट की नकल, ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र सहित अन्य दस्तावेजों को मंगवाना चाहते हैं, तो आसानी से मंगा सकते हैं। लोकसेवा प्रबंधन ने इसके लिए अब स्पीड पोस्ट डाक के साथ करार किया है।



    स्पीड पोस्ट से प्रमाण पत्र भेजने के लिए 15 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना पड़ेगा। इसके बाद प्रमाण पत्र आसानी से घर पहुंच जाएंगे। आवेदक चाहे तो ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता है। लोक सेवा प्रबंधक प्रसून सोनी ने बताया कि स्पीड पोस्ट के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को तय राशि जमा करना पड़ेगी। जिसके बाद आवेदन और दस्तावेज बनते ही दर्ज कराए गए पते पर भेज दिए जाएंगे। प्रदेश की राजधानी के चार लोकसेवा केंद्रों पर करीब 400 से 500 आवेदन अलग-अलग प्रमाण पत्रों और खसरों की नकल से संबंधित आते हैं। एक बार व्यक्ति को आवेदन करने और दूसरी बार उसे लेने आना पड़ता है। व्हाट्सएप पर भी ये सेवा उपलब्ध है, लेकिन किसी को हार्ड कॉपी चाहिए तो वे इस प्रक्रिया के तहत मंगा सकते हैं।

    Share:

    उपचुनाव में चला शिवराज का जादू

    Wed Nov 3 , 2021
    कमलनाथ का क्राइसिस मैनेजमेंट फेल भोपाल। मध्य प्रदेश में तीन विधानसभा और एक लोकसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा ने 3-1 से मुकाबला जीत लिया है। भाजपा ने जहां खंडवा लोकसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा है, वहीं कांग्रेस से जोबट और पृथ्वीपुर छिन लिया है। हालांकि इस मुकाबले में भाजपा को अपनी रैगांव […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved