• img-fluid

    आंखों का ऑपरेशन करने में रेटिना अस्पताल इंदौर में नंबर वन, चोइथराम नेत्रालय दूसरे नंबर पर

  • October 05, 2021

     

    • शहर के 11 अस्पतालों में 5 हजार से अधिक आयुष्मान कार्डधारियों का हो चुका है इलाज

    इंदौर। सरकार (Government) की महत्वाकांक्षी आयुष्मान योजना ayushman yojana शहरवासियों के लिए वरदान बन गई है। कोरोना महामारी (Corona Epidemic) में जहां हजारों की संख्या में कई गंभीर बीमारियों का इलाज मुफ्त में किया गया, वहीं 5 हजार से ज्यादा आयुष्मान कार्डधारियों ने आंखों का ऑपरेशन (operation) भी करवाया है। इसमें सबसे ज्यादा ऑपरेशन (Operation) शहर के रेटिना अस्पताल (Retina Hospital) ने करते हुए नंबर वन की श्रेणी में आया है, वहीं दूसरे नंबर पर चोइथराम नेत्रालय है।

    आयुष्मान कार्डधारियों का ऑपरेशन
    स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के रिकॉर्ड मुताबिक शहर के कुल 11 अस्पतालों में 5126 आयुष्मान कार्डधारियों के आंखों का इलाज ऑपरेशन हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा रेटिना अस्पताल ने 2195 मरीजों का आपरेशन कर प्रथम तथा चोइथराम नेत्रालय ने 1791 मरीजों के आंख का ऑपरेशन कर दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इसी प्रकार राजेस आई एंड रेटिना रिसर्च सेंटर ने 322, मेकरेटिना अस्पताल ने 118, न्यू दिल्ली सेंटर फॉर साइट आई हॉस्पिटल ने 256, रोहित आई अस्पताल ने 60, आई साइट हॉस्पिटल ने 61, सलूजा आई केयर सेंटर ने 107 तथा शंकर आई अस्पताल में 185 आयुष्मान कार्डधारियों के आंखों का ऑपरेशन किया है। इसी प्रकार दो अन्य प्राइवेट अस्पताल ने 208 आयुष्मान कार्डधारियों के आंखों का ऑपरेशन किया है।

    सरकार ने दिए हैं आपरेशन के एवज में 8 करोड़ रुपए
    आयुष्मान कार्डधारी मरीजों का ऑपरेशन करने के एवज में सरकार द्वारा निजी 11 अस्पतालों को 8 करोड़ रुपए की राशि जारी की गई है। इनमें सबसे ज्यादा रेटिना अस्पताल,चोइथराम नेत्रालय को राशि जारी की गई है। अस्पताल द्वारा इलाज के एवज में क्लेम राशि ज्यादा लगाई गई थी, जिसमें से कुछ राशि रिजेक्ट भी किया गया है।


    योजना में आंख से सबंधित सभी बीमारियों का इलाज
    आयुष्मान योजना ayushman yojana के अंतर्गत आंख संबंधी सभी बीमारियों का इलाज किया जाता है। इसमें जांच के अलावा आंख का ऑपरेशन, लैंस और दवाइयां निशुल्क मरीजों को उपलब्ध कराई जाती है। मोतियाबिंद का ऑपरेशन केवल सरकारी अस्पताल या मेडिकल कॉलेजों में होता है, इसलिए आयुष्मान योजना में इसे शामिल नहीं किया गया है।

    Share:

    गलती से यूजर्स के पास आई नौ करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी, CEO ने की वापस करने की विनती

    Tue Oct 5 , 2021
    नई दिल्ली। पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज बढ़ता जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल मुद्रा से प्रभावित हो रहे हैं। लेकिन इसकी सुरक्षा पर भी सवाल खड़ा होता है। डिसेंट्रलाइज्ड वित्तीय (Defi) प्लेटफॉर्म कंपाउंड के हालिया अपडेट में एक बग ने उपयोगकर्ताओं को गलती से लगभग 90 मिलियन डॉलर यानी नौ करोड़ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved