• img-fluid

    CBSE Exam 2022: बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव, अब दोनों टर्म के लिए अलग-अलग होगी प्रैक्टिकल परीक्षा

  • October 04, 2021

    डेस्क। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कोरोना महामारी को ध्यान में रखकर 2021-22 शैक्षणिक सत्र में कई बदलाव किए हैं। हाल ही में बोर्ड द्वारा एक और बदलाव की घोषणा की गई। इस घोषणा के मुताबिक कक्षा 10वीं और 12वीं के इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल भी दो भागों में आयोजित किया जाएगा। यानी टर्म-1 के लिए इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल परीक्षा अलग, वहीं टर्म-2 के लिए अलग आयोजित की जाएगी।

    इतने अंकों की होगी परीक्षा
    बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर जारी मार्किंग स्कीम और शेड्यूल के मुताबिक प्रत्येक वर्ष कक्षा दसवीं के लिए इंटरनल असेसमेंट की कुल 20 अंकों की होता है। किंतु इस वर्ष टर्म-1 के लिए 10 अंक और टर्म- 2 के लिए 10 अंक की परीक्षा होगी। वहीं बारहवीं कक्षा में थ्योरी 70 अंक और प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंक की होती है। इसलिए प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट को 15-15 अंकों में टर्म-1 और टर्म-2 में बांटा जाएगा। 


    स्कूलों को भेजी गई मार्किंग स्कीम
    बोर्ड ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर टर्म और चैप्टर वाइज शेड्यूल जारी कर दिया है। अभ्यर्थी टर्म वाइज सिलेबस देखने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज बताते हैं कि सैद्धांतिक परीक्षा की तरह प्रैक्टिकल और इंटरनल असेसमेंट का भी शेड्यूल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। साथ में प्रैक्टिकल की मार्किंग स्कीम सभी सीबीएसई विद्यालयों को भेज दी गई है।

    पूनर्मूल्यांकन कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों के लिए पुनर्मूल्यांकन कार्यक्रम जारी किया है। सीबीएसई कक्षा 12वीं के अंकों का सत्यापन आज से शुरू होगा। उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर (रात 11.59 बजे) तक अंकों के सत्यापन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

    कक्षा 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम 30 सितंबर को घोषित किया गया था। सुधार परीक्षा 25 अगस्त से 15 सितंबर, 2021 तक आयोजित की गई थी। उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.gov.in पर शेड्यूल की जांच कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

    Share:

    Palmistry: बहुत ही भाग्यशाली माने जाते हैं वो लोग, जिनके हाथों में होती है विष्णु रेखा

    Mon Oct 4 , 2021
    नई दिल्ली। ज्योतिष शास्त्र में हस्तरेखा विज्ञान का एक विशेष महत्व है। ज्योतिष मान्यता कहती है कि व्यक्ति के हाथों पर बनी लकीरें उसके भाग्य के बारे में काफी कुछ बताती हैं। उसके मुताबिक इन लकीरों को देखकर व्यक्ति के भविष्य के विषय में काफी कुछ जाना जा सकता है। हाथों पर बनी इन आड़ी […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved