• img-fluid

    मानसून की विदाई में देरी, ठंड की शुरुआत दो सप्ताह बाद

  • September 27, 2021

    • तटीय क्षेत्रों में गुलाब का असर

    इन्दौर। बंगाल (Bay Of Bangal) की खाड़ी में एक बार फिर नया चक्रवात (cyclone) उठ रहा है, जिसका नाम गुलाब (Rose) दिया गया है। मानसून (Monsoon) की यह सक्रियता इस बार बारिश के मौसम को और दो सप्ताह आगे बढ़ा रही है, तो ठंड की शुरुआत भी इस बार नवम्बर से पहले होने के आसार नहीं लग रहे हैं।
    धीरे-धीरे ही सही, लेकिन औसत बारिश का आंकड़ा करीब पहुंच ही गया है। 2 जून से मानसून (Monsoon) की सक्रियता मालवा-निमाड़ में शुरू हुई थी। तकरीबन चार महीने की बारिश के बाद जाकर अब औसत बारिश के करीब आंकडा पहुंच रहा है। इंदौर (Indore) के पूर्वी क्षेत्र में अब तक 42 इंच और पश्चिम क्षेत्र में 35 इंच के करीब बारिश दर्ज की गई है। जिले का औसत बारिश का आंकड़ा भी 35 इंच करीब चल रहा है, वहीं औसत बारिश का आंकड़ा 36 इंच है। दरअसल मालवा में ढाई महीने ही मानसून की सक्रियता रहती है, लेकिन इस बार यह रिकार्ड टूटेगा और मानसून की सक्रियता चार महीने से ज्यादा का समय लेगी। मौसम के इस परिवर्तन और तटीय क्षेत्रों में गुलाब तूफान की सक्रियता के चलते अगले डेढ़ से दो सप्ताह तक मानसूुन (Monsoon) की विदाई फिलहाल संभव नहीं है, वहीं इस बार ठंड का मौसम भी नवम्बर से पहले शुरू होने के आसार नहीं है। अमूमन मालवा में 15 अक्टूबर के करीब सर्द हवाओं की दस्तक हो जाती है, लेकिन इस बार देरी हो गई। मौसम वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस सप्ताह भी रुक-रुककर टुकड़ों में तेज बारिश का दौरा जारी रहेगा।


    Share:

    ओवैसी बोले: यूपी में नहीं है मुसलमानों का कोई नेता, बैंडबाजे की तरह इस्तेमाल कर रहे सियासी दल

    Mon Sep 27 , 2021
    कानपुर। एआईएमआईएम (ऑल इंडिया मजलिसे इत्तेहादुल मुस्लीमीन) के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने रविवार को जाजमऊ में आयोजित सभा में सभी सियासी दलों पर जमकर हमला बोला। बड़ी संख्या में मौजूद लोगों के बीच उन्होंने कहा कि भाजपा (BJP), सपा (SP) और बसपा (BSP) मुसलमानों (Muslims) को सिर्फ इस्तेमाल कर रही […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved