• img-fluid

    जिस पोस्ट के लिए Twitter ने लॉक किया था राहुल गांधी का अकाउंट, अब फेसबुक-इंस्टाग्राम ने भी उसे कर दिया ब्लॉक

  • August 20, 2021

    नई दिल्ली। सोशल मीडिया (Social Media) प्लेटफॉर्म फेसबुक और इंस्टाग्राम (Facebook and Instagram) ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के उस पोस्ट (Post) को हटा दिया है, जिसमें रेप पीड़िता और उसके परिजनों की कथित तौर पर पहचान उजागर हुई थी।

    मामले में फेसबुक के प्रवक्ता ने बताया कि हमने पोस्ट इसलिए हटाई, क्योंकि इसके जरिए हमारी पॉलिसी का उल्लंघन हो रहा था। बता दें कि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने मंगलवार को ही बताया था कि दोनों प्लेटफॉर्म ने राहुल को इस पोस्ट को खुद से हटाने की चेतावनी भी दी थी।

    बता दें कि इंस्टाग्राम फेसबुक के स्वामित्व वाली इकाई है। इससे पहले राहुल गांधी को लिखी अपनी चिट्ठी में फेसबुक ने कहा, ‘‘आपने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये जो पोस्ट की है वह किशोर न्याय कानून, 2015 की धारा 74, पॉक्सो कानून की धारा 23 और भारतीय दंड संहिता की धारा 288ए के तहत गैरकानूनी है। एनसीपीसीआर के नोटिस के मुताबिक, आपसे इस पोस्ट हटाने के लिए आग्रह किया जाता है।’’


    एनसीपीसीआर ने पिछले हफ्ते ही फेसबुक से कहा था कि वह दिल्ली में कथित दुष्कर्म की पीड़िता नौ साल की बच्ची के माता-पिता की तस्वीर पोस्ट करने के लिए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष के इंस्टाग्राम प्रोफाइल के खिलाफ कार्रवाई करे। गत चार अगस्त को एनसीपीसीआर ने ट्विटर से इसी मामले में राहुल गांधी के अकाउंट को लेकर कार्रवाई करने के लिए कहा था। इसके बाद ट्विटर ने कांग्रेस नेता का अकाउंट बंद (लॉक) कर दिया था, हालांकि शनिवार को उनका अकाउंट बहाल (अनलॉक) हो गया।

    एनसीपीसीआर का कहना है कि बच्ची के माता-पिता की पहचान उजागर करने से किशोर न्याय कानून की धारा 74, पॉक्सो कानून की धारा 23 और भारतीय दंड संहिता की धारा 228ए का उल्लंघन हुआ है। राहुल गांधी ने हाल ही में बच्ची के माता-पिता की तस्वीर साझा की थी और परिवार के लिए न्याय की मांग में साथ खड़े रहने का ऐलान किया था।

    Share:

    चुनावी रणनीति: अमित शाह ने योगी से कहा- 'जुट जाएं अब चुनावी तैयारियों में', बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा

    Fri Aug 20 , 2021
    नई दिल्‍ली। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत के लिए भारतीय जनता पार्टी ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इसी को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार रात को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर हुई। करीब साढ़े तीन घंटे चली इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved