• img-fluid

    China में दुल्‍हन को 1 महीने तक पड़ता है रोना, मुर्गा ‘तय’ करता है शादी होगी या नहीं

  • August 06, 2021

    बीजिंग। आपने शादी के बाद(After Marriage) पिता के घर से विदा होते हुए दुल्हन को रोते (bride cry) देखा होगा लेकिन चीन में शादी से एक महीने पहले ही दुल्हन रोना शुरू (Bride started crying a month ago) कर देती है. आज भी चीन(China) के कुछ इलाकों में होने वाली दुल्‍हन को शादी से एक महीना पहले रोजाना एक घंटे रोना पड़ता है.
    चीन की इस रूढ़िवादी प्रथा में इतना ही नहीं दुल्‍हन के घर के लोगों को भी रोने को कहा जाता है. इसे यहां के लोग दुल्‍हन के वैवाहिक जीवन के लिए अच्‍छा शकुन मानते हैं.
    ऐसी ही चीन (China) की एक और अजब-गजब रिवाज है. चीन के दौर नामक एक स्‍थान में होने वाले दंपती को पहले मुर्गे (chicken) की चीड़फाड़ करके उसका लीवर निकालना पड़ता है. अगर यह लीवर स्‍वस्‍थ होता है तो इस जोड़े की शादी तय (chicken decides marriage)समय पर फिक्स हो जाती है.



    इस रिवाज के मुताबिक मुर्गे के लीवर(chicken livers) में अगर कोई कमी निकली तो इसे अपशकुन माना जाता है. मुर्गे के लीवर में कमी होने के चलते जोड़े को शादी करने की इजाजत नहीं दी जाती. स्‍वस्‍थ लीवर हासिल करने के लिए इन्‍हें फिर से मुर्गे की खोज करनी पड़ती है.
    शादी के बाद भी चीन में एक हैरान करने वाली परंपरा निभाई जाती है. चीन के कुछ हिस्सों में महिला जब मां बनने वाली होती है तो उसका पति गोद में उठाकर होने वाली मां को धधकते कोयले पर चलता है. इसके पीछे मानना है कि अगर व्यक्ति धधकते हुए कोयलों पर चलकर तय स्थान पर पहुंच जाता है डिलीवरी के दौरान महिला को कोई परेशानी नहीं होगी. हालांकि ये रिवाजें कुछ ही जगहों पर की जाती हैं.

    Share:

    Ashoknagar में भारी बारिश से गिरा मकान, दो भाइयों की मौत

    Fri Aug 6 , 2021
    अशोकनगर। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) के अशोकनगर (ashoknagar) में भारी बारिश (heavy rain) की वजह से कच्चा मकान गिरने (collapse of a kutcha house) से दो भाइयों की मौत (Two brothers died) हो गई. घटना जिला मुख्यालय से 15 किमी दूर बमोरी ताल गांव में हुई. बताया जाता है कि दोनों भाई मकान से […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved