• img-fluid

    भारत-आस्ट्रेलियाई आर्थिक एवं व्यापार संबंध मतबूत करने आस्ट्रेलिया के पूर्व प्रधानमंत्री करेंगे भारत का दौरा

  • August 01, 2021

    नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया के शिक्षा एवं युवा मंत्री डैन टेहान (Australian Minister of Education and Youth Dan Tehan) ने घोषणा की कि उनके देश के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी एबोट (Former Prime Minister Tony Abbott) अगस्त के शुरू में भारत का दौरा (India tour) करेंगे। यह दौरा समग्र रणनीतिक साझेदारी के तहत भारत-आस्ट्रेलियाई आर्थिक एवं व्यापार संबंध(India-Australian Economic and Trade Relations) में प्रगति लाने के लिए होने जा रहा है।
    एक बयान में आस्ट्रेलियाई मंत्री(Australian Minister ) ने कहा है कि यह आस्ट्रेलिया के भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश संबंधों में जान फूंकने और विस्तार करने के महत्वाकांक्षी एजेंडे की प्रगति का एक अवसर होगा। टेहान ने कहा, ‘भारत यात्रा के दौरान एबोट भारत के मंत्रियों और कारोबार जगत की हस्तियों से भी मुलाकात करेंगे।’



    इससे पहले भारत और आस्ट्रेलिया ने अपने द्विपक्षीय संबंधों को समग्र रणनीतिक साझेदारी में विकसित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके आस्ट्रेलियाई समकक्ष स्काट मारिसन के बीच वर्चुअल समिट के दौरान दोनों देशों ने रक्षा और खनन समेत सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए। दोनों देशों ने ¨हद महासागर समेत समग्र रणनीतिक साझेदार के रूप में चुनौतियों से निपटने के लिए समुद्री सहयोग में विचार साझा करने की घोषणा की थी।
    बता दें कि इस वक्त ऑस्ट्रेलिया में कोरोना का कहर भी जारी है। यहां पर तेजी से बढ़ रहे कोविड-19 के मामलों को देखते हुए देश के सबसे बड़े शहर सिडनी में एक और महीने के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट का कहर पिछले महीने से ही ऑस्ट्रेलिया में कोहराम मचा रहा है। लॉकडाउन के बावजूद ऑस्ट्रेलिया में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। सिडनी में लॉकडाउन को 4 हफ्ते और बढ़ाते हुए अधिकारियों ने पुलिस को सख्ती करने का निर्देश दिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में न्यू साउथ वेल्स राज्य सरकार ने घोषणा की है कि सिडनी शहर में लॉकडाउन कम से कम 28 अगस्त तक लगा रहेगा। ऐसे में यहां पर सभी को एहतियात बरतने को भी कहा जा रहा है।

    Share:

    समस्या मुक्ति के लिये खुद को जानना जरूरी

    Sun Aug 1 , 2021
    – ललित गर्ग कोरोना महामारी के घनघोर अंधेरों के बीच इस दुनिया में विश्वास की एक छोटी-सी किरण अभी भी बची हुई है, जो सूर्य का प्रकाश भी देती है और चन्द्रमा की ठण्डक भी। और सबसे बड़ी बात, वह यह कहती है कि ‘अभी सभी कुछ समाप्त नहीं हुआ। अभी भी सब कुछ ठीक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved