• img-fluid

    Lakhanwara में लाखों खर्च फिर भी पानी के पड़े लाले

  • July 15, 2021

    • गंदे पानी का उपयोग करने मजबूर है गांव के लोग

    जबलपुर। जिला मुख्यालय के 40 किमी. दूर कुंडम क्षेत्रातंर्गत लखनवाड़ा में शासन की योजना के तहत लाखों रुपये तो विकास कार्य के नाम पर आते है, लेकिन हकीकत में उसका कितना फायदा ग्रामीणों को मिल रहा है, इसकी वानगी गांव में देखने को मिल रहीं है। जहां ग्रामीणों को पीने के पानी के भी लाले पड़े हुए है। दरअसल गांव में एक बोरिंग से पानी की सप्लाई शुरु करने के लिये करीब चार लाख रुपये पूर्व के वर्षो में आये थे, लेकिन उसमें भी जिम्मेदारो ने जमकर होली खेली। आरोप है कि पुराने जंग लगे पाईप डालकर पुरानी मशीन डाली गई, जो कि जब तब जवाब दे जाती है। वहीं एक हैंडपंप है, जो कि आधा घंटा चलाने के बाद ही पानी फेंकता है और कुछ देरबाद उसमें से पानी आना बंद हो जाता है।

    • हालात : यह है कि गांव में पानी के लाले पड़े होने से विकास कार्यो का अंदेशा स्वयं ही लगाया जा सकता है। ऐसा नहीं है कि वहां के वाशिंदों ने जनप्रतिनिधि से लेकर अधिकारियों के दरवाजे न खटखटाये हो, लेकिन उनकी समस्याएं जस की तस बनी हुई है। जिस कारण आज भी उन्हें गांव से दूर स्थित एक नदी और तलैया का गंदा पानी प्रयोग करना पड़ रहा है। ग्रामीण जन अपना काम धंधा छोड़ सुबह से ही पानी की किल्लत को दूर करने में जुट जाते है, जिससे उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हो जाता है। ग्रामीणों का कहना है कि ऐसा नहीं है कि ग्राम में सरकार द्वारा के विकास कार्यो के लिये पैसा न दिया जाता हो, लेकिन जिनके हाथों में जिम्मेदारी है, उनकी कार्यप्रणाली से ग्रामीणों की परेशानियां बढ़ गई है। ग्रामीणों ने बताया कि यहां पानी के नाम पर सरपंच और सचिव कमल सिंह मरावी द्वारा जमकर खेल खेला गया है। आरोप है कि कुछ वर्ष पूर्व साढ़े सात लाख रुपये पानी की व्यवस्था के नाम पर निकाले गये, लेकिन हकीकत में पानी के लिये आज भी लोग तरस रहे है।

    जंग लगे पाईप और पुरानी मशीन का प्रयोग
    बताया जा रहा है कि लाखों रुपये मिलने के बाद भी उक्त ग्राम पंचायत में जंग लगे पुराने पाईप लाईन डाली गई,इतना ही नहीं पुरानी मशीन का प्रयोग कर पानी की व्यवस्था दुरुस्त करने का दिखावा किया गया, जो कि कुछ ही समय पर जवाब दे गई और ग्रामीणों के सामने पानी की समस्या जस की तस बनी हुई है। सचिव द्धारा की जा रहीं अनियमित्ताएं और लोगों की बढ़ती परेशानियों से दिनों दिन आक्रोश बढ़ता जा रहा है।

    ग्रामीणों ने की कार्रवाई की मांग
    उमस भरी गर्मी में कामकाज छोड़ पानी के लिये मोहताज ग्रामीणों ने गांव की इस बदहाली का जिम्मेदार सचिव कमल सिंह मरावी को बताते हुए उस पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इसके साथ ही उसके कार्यकाल में हुए कार्याे की उच्चस्तरीय जांच कर राशि वसूलने की मांग भी ग्रामीणों द्धारा की जा रहीं है। ग्रामीणों का कहना है कि यदि सचिव के खिलाफ जांच कर कार्रवाई नहीं की गई तो वह उग्र आंदोलन करेंगे। उक्त पूरे मामले में ग्रामीणों ने उक्त पंचायत का चुनाव शून्य किये जाने की भी मांग की है। इस संबंध में सरपंच सचिव से मोबाईल पर संपर्क करना चाहा गया, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका।

    ग्राम पंचायत लखनवारा में सबसे बड़ी समस्या पानी, सड़क और नाली की है। यहां सुबह से लेकर शाम तक एक ही नल से पूरा ग्राम पानी भरता है और नल भी खराब हो चुका है लेकिन अभी तक सरपंच और सचिव कमल सिंह मरावी द्वारा कोई सुधार कार्य नहीं कराया गया है।
    सुनीता बाई, ग्राम लखनवाड़ा

    सरपंच से लेकर सचिव कमल सिंह मरावी को हर बार इसकी शिकायत की गई लेकिन अभी तक किसी भी प्रकार की कोई व्यवस्था नहीं की गई है वहीं ना तो पंचायत में ढंग की सड़क है ना तो पंचायत में पानी की कोई व्यवस्था है।
    पंकज, स्थानीय नागरिक

    ना तो पानी की सुविधा है और न ही सड़क की। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी नहीं मिला। शौचालय निर्माण न होने की शिकायत भी कई मर्तबा सचिव से की गई, लेकिन वह हमेशा टालमटोली कर देता है।
    नंदकिशोर झारिया

    ग्राम पंचायत लखनबाड़ा लंबे समय से अपनी मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहा है। यहां शासन की ओर से राशि तो दी जाती है, लेकिन उसका निर्माण कार्यो में सही ढंग से प्रयोग नहीं किया जाता। घटिया सामग्री का प्रयोग कर निर्माण कार्य किये जाते है,जो कि कुछ ही समय में टूट जाते है।
    पप्पू झारिया

    Share:

    Pragyadham Ashram का विवाद गहराया, तोडफ़ोड़

    Thu Jul 15 , 2021
    ट्रस्टी की ओर से थाने में दर्ज करायी गई शिकायत जबलपुर। कटंगी प्रज्ञाधाम आश्रम में संपत्ति विवाद का मामला गहराता जा रहा है। बीते दिवस आश्रम में तोडफ़ोड़ कर कब्जा किये जाने का मामला प्रकाश में आया है, जिसकी शिकायत पुलिस थाने में दर्ज करायी गई है।पुलिस ने बताया कि प्रज्ञाधाम आश्रम के स्वामी चक्रानंद […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved