• img-fluid

    नए Mastercard पर RBI ने लगाई रोक,जानिए वजह

  • July 15, 2021

    नई दिल्‍ली। भारतीय रिजर्ब बैंक (RBI) ने बैंकों और माइक्रो​ फाइनेंस कंपनियों द्वारा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर बड़ा फैसला लिया है। आरबीआई ने नए मास्टरकार्ड (Mastercard) जारी करने पर फिलहाल रोक लगा दी है। आरबीआई का यह फैसला 22 जुलाई से लागू होगा।



    बता दें कि भारतीय रिजर्ब बैंक (RBI) लगातार विदेशी फिनटेक और फाइनेंस कंपनियों पर नियमों के पालन को लेकर सख्त कड़े कानून बनाए हुए है। इसमें भी सबसे अहम डेटा स्टोरेज से जुड़े नियम हैं और इसमें कोताही का खामियाजा अब मास्टरकार्ड को भुगतना पड़ा है।
    भारतीय रिजर्ब बैंक (RBI) ने अपने आदेश में कहा नियमों के पालन के लिए पर्याप्त अवसर और समय दिए जाने के बावजूद Mastercard ने डेटा स्टोरेज के नियमों का पालन नहीं किया।

    विदित हो कि पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियां विशेषकर ग्लोबल कंपनियां डेटा को भारत में स्टोर नहीं करती है, बल्कि इसे अपने विदेशों में बने सेंट्रलाइज्ड डेटा स्टोरेज सिस्टम में रखती हैं. लेकिन डेटा के साथ जुड़े कस्टमर की प्राइवेसी और प्राइवेसी रिस्क को देखते हुए RBI ऐसी कंपनियों को भारत में ही डेटा स्टोर करने की सख्त हिदायत पहले भी दे चुका है।


    भारतीय रिजर्ब बैंक (RBI) ने 6 अप्रैल 2018 को पेमेंट सेवाएं देने वाली सभी कंपनियों, फिनटेक के लिए डेटा स्टोरेज से जुड़े नियम जारी किए थे। नियमों के हिसाब से सभी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को पेमेंट ट्रांजेक्शन की एंड-2-एंड डिटेल, सभी एकत्रित जानकारी, ग्राहकों का डेटा इत्यादि आंकड़ों का स्टोरेज सिर्फ भारत में करना था। इसके लिए कंपनियों का 6 महीने का वक्त भी दिया गया था। इन नियमों का पालन Mastercard, American Express और Visa जैसी कार्ड कंपनियों के साथ-साथ GPay, Amazon Pay, Phone-Pe जैसी फिनटेक कंपनियों को भी करना था।

    Share:

    भगोड़े मेहुल चोकसी को डोमिनिका के अस्पताल से मिली छुट्टी

    Thu Jul 15 , 2021
    डोमनिका। कोर्ट के आदेश के बाद भगोड़ा और पंजाब नेशनल बैंक घोटाले (PNB Scam) में आरोपी हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) को डोमनिका में जमानत मिलने के बाद से डोमिनिका-चाइना फ्रेंडशिप अस्पताल में भर्ती था जिसे बुधवार को अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद एंटीगुआ एवं बारबुडा पहुंच गया। बता दें कि डोमनिका में […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved