• img-fluid

    Faridkot में 400 तोतों की मौत, NGT ने दिया जांच का आदेश

  • July 14, 2021

    नई दिल्ली। नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी) (National Green Tribunal (NGT)) ने पंजाब के फरीदकोट (Faridkot) में चार सौ तोतों की मौत (400 parrots Death) की जांच का आदेश दिया है। एनजीटी चेयरपर्सन जस्टिस आदर्श कुमार गोयल (NGT Chairperson Justice Adarsh ​​Kumar Goel) की अध्यक्षता वाली बेंच ने पंजाब के वन विभाग को ये आदेश जारी किया है।

    एनजीटी ने पंजाब के चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डेन और पर्यावरण विभाग को एक-दूसरे के सहयोग से इस संबंध में उपचारात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। एनजीटी ने कहा कि प्राथमिक तौर पर इन तोतों की मौत की वजह का स्पष्ट रूप से पता लगाना मुश्किल है, इसलिए इस बात का पता लगाया जाए कि इनकी मौत कैसे हुई।


    याचिका वकील एचसी अरोड़ा ने दायर की है। याचिका में कहा गया है कि फरीदकोट के डिप्टी कमिश्नर दफ्तर के परिसर में तोतों की मौत को रोकने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया जाए। याचिका में कहा गया है कि ऐसा लगता है कि इन तोतों की मौत कुछ रसायनों के स्प्रे करने से हुई है।

    तोतों की मौत 2017 से लगातार हो रही है। इस बारे में मीडिया भी लगातार खबरें दे रही है, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। याचिका में कहा गया है कि पिछले 11 जून को जामुन के पेड़ पर स्प्रे छींटने के बाद चार सौ तोतों की मौत हो गई। याचिका में मांग की गई है कि सरकार को जामुन के पेड़ पर स्प्रे छींटने से रोकने का दिशा-निर्देश जारी किया जाए। (एजेंसी, हि.स.)

    Share:

    BJP महिला मोर्चा अध्यक्ष ने महाराष्ट्र में महिलाओं को बताया असुरक्षित

    Wed Jul 14 , 2021
    मुंबई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनीथा श्रीनिवासन (National President of Mahila Morcha Vanitha Srinivasan) ने महाविकास आघाड़ी सरकार (Maha Vikas Aghadi Govt.) पर आरोप लगाते हुए कहा कि इस सूबे में महिलाएं असुरक्षित (women insecure) हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के पास राज्य महिला आयोग पर अध्यक्ष व […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved