• img-fluid

    लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी भारत में होंगे अमेरिकी राजदूत

  • July 10, 2021

    वाशिंगटन। लॉस एंजिल्स के मेयर (Los Angeles Mayor) एरिक गार्सेटी(Eric Garcetti) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन(US President Joe Biden) ने भारत(India) में राजदूत (Ambassador) बनने के लिए नामित किया है। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को दी। मेयर एरिक गार्सेटी ने लॉस एंजिल्स में तेजी से बढ़ते विकास और एक विनाशकारी महामारी के दौरान शहर का नेतृत्व किया है।
    एरिक गार्सेटी(Eric Garcetti) ने एक बयान में कहा कि आज, राष्ट्रपति ने घोषणा की कि मैं भारत में अमेरिकी राजदूत के रूप में काम करने के लिए उनका नामित हूं। मैं इस भूमिका में सेवा करने के लिए उनका नामांकन स्वीकार करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं।
    अमेरिकी संसद के उच्च सदन सीनेट से मंजूरी मिलने के बाद 50 वर्षीय गार्सेटी मौजूदा राजदूत केनथ जस्टर का स्थान लेंगे। जस्टर को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समय भारत में अमेरिका का राजदूत नियुक्त किया गया था। इस सप्ताह की शुरुआत में जस्टर को विदेश संबंधों की परिषद में प्रतिष्ठित फेलो के रूप में नियुक्त किया गया था।



    व्हाइट हाउस ने कई अन्य राजदूतों के साथ उनके नामांकन की घोषणा करते हुए कहा कि एरिक एम गार्सेटी 2013 से लॉस एंजिलिस शहर के मेयर रहे हैं और उनके पास शानदार अनुभव है।
    गार्सेटी वर्तमान में देश की दूसरी सबसे व्यस्त ट्रांजिट एजेंसी लॉस एंजिल्स मेट्रो के अध्यक्ष हैं, जो 15 नई ट्रांजिट लाइनों का निर्माण या विस्तार कर रही है, और एक ऑल-इलेक्ट्रिक बेड़े में स्थानांतरित हो रही है। साथ ही गार्सेटी C40 शहरों के वर्तमान अध्यक्ष हैं जो दुनिया के 97 सबसे बड़े शहरों का एक नेटवर्क है जो साहसिक जलवायु कार्रवाई कर रहा है।
    इससे पहले, उन्होंने भारत में संगठन के जुड़ाव और विस्तार के साथ-साथ सर्वोत्तम संसाधनों को साझा करने के माध्यम से कोविड महामारी के लिए C40 की वैश्विक प्रतिक्रिया का नेतृत्व किया है।
    व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, यूएस नेवी रिजर्व कंपोनेंट में एक इंटेलिजेंस ऑफिसर के रूप में 12 वर्षों के दौरान, गार्सेटी ने कमांडर, यूएस पैसिफिक फ्लीट और डिफेंस इंटेलिजेंस एजेंसी के अधीन काम किया, 2017 में लेफ्टिनेंट के रूप में सेवानिवृत्त हुए।
    व्हाइट हाउस ने बताया कि उन्होंने दक्षिण पूर्व एशिया और पूर्वोत्तर अफ्रीका में राष्ट्रवाद, जातीयता और मानवाधिकारों पर क्षेत्र में काम किया है। वह अमेरिकी महापौरों के सम्मेलन में लेटिनो एलायंस ऑफ मेयर्स के संस्थापक अध्यक्ष हैं और धाराप्रवाह स्पेनिश बोलते हैं।

    Share:

    अब सिंधिया देंगे उड्डयन मंत्रालय को नई उड़ान, सामने है ये बड़ी चुनौती

    Sat Jul 10 , 2021
    नई दिल्‍ली । कांग्रेस (Congress) का हाथ छोड़कर भाजपा (BJP) का दामन थामने के साल भर बाद केंद्रीय मंत्री बनाए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) ने शुक्रवार को नागरिक उड्डयन मंत्रालय (ministry of civil aviation) की बागडोर संभाल ली। हार्वर्ड और स्टेनफोर्ड में पढ़े सिंधिया कोरोना महामारी के चलते संकट से जूझ रहे उड्डयन मंत्रालय […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved