• img-fluid

    क्रिप्टो करेंसी के जरिए दो महीने में पाकिस्तान भेजी गयी 50 करोड़ की रकम, MP सायबर पुलिस ने किया रैकेट का पर्दाफाश

  • July 07, 2021

    भोपाल । मध्यप्रदेश पुलिस (Madhya Pradesh Police) की साइबर क्राइम सेल (cyber crime cell) ने एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट (international racket) का भंडाफोड़ किया है, जिसने महज दो महीने अप्रैल-मई में ही फर्जी कंपनियों (fake companies) का इस्तेमाल कर क्रिप्टोकरंसी (cryptocurrency) के जरिए 50 करोड़ रुपये पाकिस्तान (Pakistan) को भेजा है। रैकेट में शामिल चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

    अन्य आरोपियों की तलाश की जा रही है। पाकिस्तानी नागरिकों और चीनी नागरिकों के इस गिरोह में शामिल होने के सुबूत हाथ लगे हैं। रैकेट में पाकिस्तानी, चीनी नागरिकों के साथ-साथ देश के चार्टर्ड अकाउंटेंट, कंपनी सचिव और व्यवसायी शामिल हैं।

    पुलिस ने जिन चार लोगों को दबोचा है, वे हैं गुरुग्राम के एक र्चार्टड अकाउंटेंट एविक केडिया, दिल्ली के विक्की मखीजा और एक कंपनी सचिव डॉली मखीजा और गुजरात में राजकोट के दिलीप पटेल। पुलिस ने राजकोट के विजय हरियानी व विजय छतलानी और अन्य अज्ञात फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 10-10 हजार के इनाम की घोषणा की है।


    डक्रिप्टो ट्रेडर्स से पूछताछ की गई तो पता चला कि यह राशि वजीर एक्स और बिनांस नाम के क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज पर यूएसडीटी टीथर नामक क्रिप्टो के ट्रेड की एवज में ली गई। इन क्रिप्टो लेनदेन की जानकारी हासिल करने पर पता चला कि पाकिस्तानी नागरिक गैर नेटवर्क पंजीकृत व्हाट्सएप नंबर पर भारतीय ट्रेडर से संपर्क कर रहे थे।

    इसकी भनक भारतीय क्रिप्टो ट्रेडर्स को भी नहीं थी। इस रैकेट का खुलासा तब हुआ, जब भोपाल के एक कारोबारी से एक करोड़ रुपये के ऑनलाइन फ्रॉड के मामले की जांच की जा रही थी।

    ये सामान बरामद
    जो आरोपी पकड़े गए उनसे 60 डिजिटल सिग्नेचर, तीन लैपटॉप, चार पेन ड्राइव, एक मोबाइल फोन, क्रिप्टो ट्रेडिंग स्टेटमेंट, फर्जी कंपनी से संबंधित दस्तावेज, उनकी सूची, लोगों के आधार कार्ड पैन कार्ड, डेबिट कार्ड, बैंक की चेक बुक और अन्य दस्तावेजों बरामद किए गए हैं।

    Share:

    वीवीएस लक्ष्मण ने बताया कैसी होगी श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में भारतीय टीम की Playing XI

    Wed Jul 7 , 2021
      नई दिल्ली ।  भारत (India) और श्रीलंका (Srilanka) के बीच होने वाली वन डे (ODI) और टी20 सीरीज (T20 series) की तैयारी अब अंतिम चरण में है. भारतीय टीम ने अपना क्वारंटीन (quarantine) का वक्त पूरा कर लिया है, वहीं प्रेक्टिस भी शुरू हो गई है. सीरीज का पहला मैच 13  जुलाई को होगा, […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved