• img-fluid

    इमरान ने भारत के साथ संबंध स्‍थापित करने को लेकर फिर कश्‍मीर का मुद्दा उठाया

  • July 01, 2021


    इस्लामाबाद । पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने कहा कि जब तक भारत (India), जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) का विशेष दर्जा (Special Status) हटाने के अपने फैसले को वापस नहीं लेता तब तक पाकिस्तान पड़ोसी देश के साथ राजनयिक (Diplomatic Relations) संबंध बहाल नहीं करेगा. दरअसल, भारत ने पांच अगस्त 2019 को संविधान के अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया था.

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल असेंबली को अपने संबोधन में कहा, ‘मैं साफ कर देना चाहता हूं कि जब तक भारत पांच अगस्त 2019 के गैरकानूनी कदमों को वापस नहीं लेता है, तब तक उसके साथ राजनयिक संबंध बहाल नहीं होगा.’ खान ने कहा कि समूचा पाकिस्तान अपने कश्मीरी भाइयों और बहनों के साथ खड़ा है.

    उनका यह बयान दोनों देशों के बीच अनौपचारिक बातचीत की खबरों के बीच आया है, जिसके बाद फरवरी में नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम हुआ. हालांकि संबंधों को सामान्य करने के लिए और कोई गतिविधि की सूचना नहीं है. जम्मू कश्मीर से विशेष दर्जा हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान ने भारत के साथ कारोबार स्थगित कर दिया था और दोनों देशों के बीच संबंध निचले स्तर पर पहुंच गए थे.

    इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि एक पाकिस्तानी होने के नाते उन्होंने तब से ज्यादा कभी अपमानित महसूस नहीं किया जब पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ जंग में अमेरिका का साथ देने का फैसला किया था. खान ने कहा कि कि उनका देश शांति में तो अमेरिका का साथ दे सकता है लेकिन जंग में नहीं.

    Share:

    जीएसटी लागू हुए 4 साल पूरे, 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं की GST दरों में भारी कटौती

    Thu Jul 1 , 2021
    नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर goods and services Tax (GST) के आज यानी 1 जुलाई, 2021 को चार साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Union Finance Ministry) ने देश के आम नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं पर जीएसटी दरों में कटौती (GST rates cut […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved