• img-fluid

    IIT रुड़की के प्रो. ने तैयार किया विस्फोट प्रतिरोधी हेलमेट

  • June 14, 2021

    रुड़की। आतंकवाद से जूझ रहे क्षेत्रों में तैनात जवानों के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) रुड़की के प्रोफेसर शैलेश गणपुले ने एक खास तरह का हेलमेट तैयार किया है। विस्फोट प्रतिरोधी यह हेलमेट जवानों को पारंपरिक हेलमेट की तुलना में ज्यादा बेहतर सुरक्षा दे सकेगा। साथ ही जब कही दंगा फसाद होता है तो उस समय भी सुरक्षा के लिहाज के काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।



    बताया जा रहा है कि IIT रुड़की के मैकेनिकल एंड इंडस्ट्रियल इंजीनियर डिपार्टमेंट के असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेश गणपुले ने अपने दो सहयोगियों के साथ मिलकर यह हैलमेट तैयार किया है। जोकि लगभग 3 साल में बनकर तैयार हुआ है। साथ ही इसकी कीमत 500 से 1000 तक है, वहीं इस हेलमेट के लिए उन्हें एनएसजी काउंटर-आईईडी काउंटर टेररिज्म इन्वोवेटर अवार्ड 2021 से भी सम्मानित किया गया है।


    असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेश गणपुले ने कहा कि वैसे तो आर्मी में इस तरह के हैलमेट रहते है, लेकिन इसमें उन्होंने कुछ अलग सीरीज जोड़ी है दी जोकि हैलमेट में फेसशील्ड एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. वहीं ब्लास्ट के समय काफी सुरक्षा और ब्लास्ट की वेव्स को अंदर जाने से रोकता है जिससे सिर पर चोटें आने कम संभावना रहती है।
    इस संबंध में असिस्टेंट प्रोफेसर शैलेश का कहना है कि सब चीजें उन्होंने लैब में प्रूफ करके ही हैलमेट तैयार किया है. साथ ही चंडीगढ़ की एक लैब के जल्द एक समझौता करने जा रहे हैं, ताकि इस हेलमेट का ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

    Share:

    WTC Final से पहले टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, सिर्फ 3 दिन में पलट गई पूरी बाजी, मिली ये चेतावनी

    Mon Jun 14 , 2021
    डेस्‍क। इंतजार अब बस खत्‍म होने को है. दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक इस खेल के जिस सबसे बड़े मुकाबले का इंतजार कर रहे थे वो अब बस शुरू ही होने वाला है. 18 जून को साउथैंप्‍टन में भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) की टीमें आईसीसी वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved