• img-fluid

    12वीं के Board Exam को लेकर संशय, RSS से जुड़े निकाय ने कहा- परीक्षाएं होनी चाहिए, लेकिन…

  • June 01, 2021

    नई दिल्ली । शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से संबद्ध एक निकाय ने सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर आग्रह किया कि 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कराई जानी चाहिए। साथ ही, छात्रों को वैकल्पिक प्रश्न देने और उन्हें घर से परीक्षा देने की अनुमति प्रदान करने या केवल दो-तीन विषयों की परीक्षा लेने जैसे कई विकल्प सुझाए। शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास (SSUN) के संगठन सचिव अतुल कोठारी ने मोदी और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को पत्र लिखकर संबंधित स्कूलों में विभिन्न पालियों में परीक्षाएं कराने और इसके लिए बाहर से शिक्षकों की ड्यूटी लगाने का पक्ष लिया।


    ओपन बुक परीक्षा पर हो विचार
    कोविड-19 की वजह से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होने की बात रेखांकित करते हुए कोठारी ने कहा कि उन्हें एक साल के अंतराल की अनुमति दी जानी चाहिए या परीक्षा दो बार कराई जानी चाहिए। उन्होंने उनसे ‘ओपन बुक’ परीक्षा पर विचार करने को भी कहा।

    छात्रों को घर से परीक्षा की मिले अनुमति
    12वीं कक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कोठारी ने कहा, ‘छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा आयोजित कराई जानी चाहिए। अप्रत्याशित परिस्थितियों की वजह से छात्रों को कुछ विकल्प दिए जा सकते हैं।’ एसएसयूएन ने छात्रों को वैकल्पिक प्रश्न देने और उन्हें घर से परीक्षा देने की अनुमति प्रदान करने या केवल दो-तीन विषयों की परीक्षा लेने जैसे कई विकल्प सुझाए।

    आज शिक्षा मंत्रालय और CBSE के बीच बैठक
    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाओं के विषय पर 1 जून यानी आज केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई के बीच अहम बैठक होनी है। कई छात्र व संगठन 12की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने की मांग कर रहे हैं। वहीं, CBSE यह परीक्षाएं करवाने की पक्षधर है। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देशभर में फैले कोरोना संक्रमण को देखते हुए 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 जून तक स्थगित करने का फैसला किया था। यही कारण है कि अब आज होने जा रही सीबीएसई और शिक्षा मंत्रालय की इस बैठक पर सभी की निगाहें टिकी हैं।

    Share:

    IPL 2021 के बाकी मैंचों में आस्ट्रेलियाई खिलाडिय़ों की उपलब्धता पर CA ने दिया बड़ा बयान

    Tue Jun 1 , 2021
      नई दिल्ली । आईपीएल 2021 (IPL2021) के टलने बाद इसके भविष्य पर उठ रहे सवालों पर बीसीसीआई (BCCI) ने अपनी स्थिति साफ कर दी है. आईपीएल (IPL) के बचे हुए मैच होंगे. बचे हुए मैच सितंबर से लेकर अक्टूबर में यूएई (UAE) में ही आयोजित किए जाएंगे, जहां आईपीएल 2020 का पूरा सीजन सफलतापूर्वक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved