• img-fluid

    बाज़ार में आज से मिलने लगेंगी Cipla की Covid-19 Test Kit ‘विराजेन’

  • May 25, 2021

    नई दिल्ली। दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) की आज से कोरोना टेस्ट किट बाज़ार में मिलनी शुरू हो जाएगी. कंपनी ने पिछले हफ्ते ही इसके लॉन्च का ऐलान किया था. सिप्ला ने इस किट को यूबायो बायोटेक्नोलॉजी सिस्टम्स (Ubio Biotechnology Systems Pvt Ltd) के साथ मिलकर भारत में तैयार किया है. इस RT-PCR टेस्ट किट का नाम विराजेन (ViraGen) रखा गया है. बता दें कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद यानी ICMR ने कोविड-19 के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट अहमियत को देखते हुए अब घर पर कोरोना टेस्ट की इजाजत दे दी है.

    सिप्ला ने पिछले हफ्ते शेयर बाजार को बताया था कि इस पेशकश से मौजूदा परीक्षण क्षमताओं में इजाफा होगा और कमी को पूरा करने में मदद मिलेगी. सिप्ला के एमडी और ग्लोबल सीईओ उमंग वोहरा ने कहा, ‘सिप्ला कोविड-19 के खिलाफ इस लड़ाई में इलाज की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पूरी कोशिश कर रही है. ये साझेदारी हमें मौजूदा समय में देश भर में अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने में सक्षम बनाएगी.’


    सिप्ला की विराजेन किट को ICMR से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है. इस किट में मल्टीप्लेकेस PCR टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी की तरफ से दावा किया जा रहा है कि इस किट से SARS CoV-2 के बारे में 98.6 फीसदी तक नतीजे सही आते हैं. उम्मीद की जा रही है कि इस किट से लोगों को घर पर कोरोना की टेस्ट करने में आसानी होगी.

    बता दें कि विराजेन सिप्ला की तरफ से कोरोना की तीसरी टेस्ट किट है. इससे पहले कंपनी ने एंटीजेन और एंटीबॉडी टेस्ट किट लॉन्च किया है. कंपनी को उम्मीद है कि विराजेन से कोरोना के संक्रमण पर लगाम लगाने में मदद मिलेगी. लोग खुद ही घर पर अपना कोरोना का टेस्ट कर सकते हैं. आईसीएमआर ने कहा है कि घर पर आरएटी किट का इस्तेमाल वो लोग ही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं. बिना सोचे समझे ये टेस्ट ना करें.

    Share:

    Petrol Diesel Price : आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें अपने शहर में प्रति लीटर का रेट

    Tue May 25 , 2021
    नई दिल्ली। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज फिर पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी हुई है। आज डीजल की कीमत 25 से 27 पैसे तो वहीं पेट्रोल की कीमत भी 22 से 23 पैसे तक बढ़ी है। आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 93.44 रुपये जबकि डीजल का दाम 84.32 रुपये […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved