• img-fluid

    किरायेदारों के लिए राहत की खबर! घर बैठे बदल सकेंगे Aadhaar Card में पता, जानिए कैसे?

  • May 11, 2021

    नई दिल्ली। आधार कार्ड की जरूरत अब हर काम के लिए पड़ती है। इसलिए जरूरी है कि आपके आधार कार्ड की सारी डिटेल्स एकदम सही हों। जन्मदिन, नाम, पता वगैरह की जानकारी सही सही भरना बेहद जरूरी है, वर्ना आपके आधार से जुड़े हुए कई काम अटक सकते हैं।

    ऑनलाइन ही घर का स्थायी पता बदलें
    आधार कार्ड में दी गई कई जानकारियों में ऑनलाइन ही सुधार कर सकते हैं, जैसे नाम, जन्मतिथि वगैरह, लेकिन समस्या आती है पता बदलवाने में। ये समस्या ज्यादातर उन लोगों को पेश आती है जो किराए के घरों में रहते हैं। क्योंकि घर बदलने के बाद बार-बार आधार कार्ड में स्थायी पता बदलना मुश्किल होता है। किरायेदारों की इसी परेशानी को देखते हुए UIDAI ने एक खास सुविधा दी है, जिससे लोग अब घर बैठे ही पता अपडेट कर सकते हैं।

    आधार सेंटर जाने की जरूरत नहीं
    आधार कार्ड में स्थायी पता बदलने के लिए पहले लोगों को आधार सेंटर जाना होता था। यहां पर उन्हें सभी सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते थे। इसके बाद ही आधार कार्ड में पता बदलने की एप्लीकेशन लग पाती थी। लेकिन अब ये काम घर बैठे ऑनलाइन ही किया जा सकता है। इसके लिए आधार सेंटर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

    वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया
    1. सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं
    2. यहां Address Request (Online) पर क्लिक करें।
    3. ऐसा करते ही एक नई विंडो खुलेगी। यहां Update Address के विकल्प पर क्लिक करें।
    4. फिर आधार कार्ड (Aadhar Card) नंबर डालकर लॉग इन करें।
    5. इसके बाद आपको जो भी डिटेल्स मांगी गई है उसे भरें
    6. सारी डिटेल्स भरने के बाद Rent Agreement की PDF कॉपी को अपलोड करें
    7. प्रोसेस को आगे बढ़ाने पर आपके मोबाइल पर OTP आएगा।
    8. OTP को भरने के बाद Submit का बटन दबाएं। बस ऐसा करते ही आपकी Request चली जाएगी। कुछ दिन बाद आपके आधार में पता बदल जाएगा

    याद रहे कि इस प्रक्रिया में आपको रेंट एग्रीमेंट की जरूरत पड़ेगी। इस एग्रीमेंट में आपका नाम लिखा होना चाहिए। आवेदन के समय रेंट एग्रीमेंट को स्कैन करके इसकी पीडीएफ कॉपी अपलोड करनी होगी।

    सेंटर जाकर कैसे करवाएं पते में बदलाव
    अगर आप ऑनलाइन की जगह ऑफलाइन ही पते में बदलाव करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार सेंटर पर जाना होगा। यहां आधार अपडेशन या करेक्‍शन फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसके साथ आपको आधार कार्ड (Aadhar Card) की फोटोकॉपी, पैन कार्ड, वोटर कार्ड या पासपोर्ट की फोटोकॉपी लगानी होगी। फॉर्म जमा करने के एक हफ्ते या 10 दिन में आधार कार्ड में पता बदल जाएगा।

    Share:

    Maldives में गिरा था Chinese Rocket, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने सुनाई आपबीती, देखिए Video

    Tue May 11 , 2021
    नई दिल्ली। आईपीएल 2021 (IPL 2021) के निलंबित होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी सीधा अपने देश लौटने से पहले मालदीव (Maldives) में रुके हुए हैं। हाल ही में एक बेकाबू चाइनीज रॉकेट आसमान से धरती की ओर बढ़ते हुए सीधा मालदीव में ही गिरा था। इस रॉकेट को देखकर ऑस्ट्रेलिया का पूरा खेमा भी घबरा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    रविवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved