• img-fluid

    महिलाओं की सेहत का ध्‍यान रखेंगे ये Superfood, डाइट में जरूर करें शामिल

  • April 16, 2021

    शरीर को स्वस्थ बनाने और प्रतिरोधक क्षमता (buffering capacity) बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार (nutritious food) बेहद ज़रूरी है. भारतीय रसोई में ऐसी कई सामग्रियां मौजूद हैं जो पोषण का भंडार हैं. महिलाओं को रोजाना अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनके सेवन से हेल्दी रहा जा सके.

    मानसिक और शारीरिक तौर पर फिट रहने के लिए महिलाओं को पुरुषों से ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे सुपरफूड्स (Superfoods) के बारे में, जिन्हें रोजाना की डाइट में शामिल करके महिलाएं अपने आपको शारीरिक और मानसिक तौर (Mentally) पर फिट रख सकती हैं.

    पालक
    हरी सब्जियों को सभी को खानी चाहिए. वैसे तो सारी हरी सब्जियां (green vegetables) पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, लेकिन पालक पोषक तत्वों का खजाना है. पालक में ल्यूटीन पाया जाता है, जिसमें एंटी एजिंग के सारे गुण पाए जाते हैं. स्किन के अलावा हमारे बालों के लिए भी पालक (Spinach) बहुत अच्छा है. अगर आपको अपनी स्किन को हेमशा खिली-खिली और जवां बनाएं रखना है तो आज से ही पालक खाना शुरू कर दीजिए.

    दाल
    दाल आपको हेल्थ के लिए बहुत अच्छी होती है. एक रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि रोज एक कटोरी दाल खाने से आयरल की करीब 30 फीसदी आपूर्ति होती है. इसलिए अच्छी हेल्थ के लिए अपने खाने में दाल जरूर शामिल करें.

    सेब
    ये कहावत तो सभी को पता है एक सेब (Apple) रोजाना खाने से आप डॉक्टर से दूर रह सकते हैं. तो इसलिए हर महिला को रोजाना एक सेब जरूर खाना चाहिए. सेब में क्वेरसेटिन नाम का एंटी ऑक्सिडेंट(Anti oxidant)  पाया जाता है. क्वेरसेटिन (Quercetin) की वजह से शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. सेब हर लिहाज से सेहतमंद फल है.

    मशरूम
    मशरूम (Mushroom) में कैंसर प्रतिरोधक एंटीऑक्सि़डेंट पाए जाते हैं. एक शोध में यह बात सामने आई है कि रोजाना एक कटोरी मशरूम खाने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो सकता है.

    दूध और दही
    दुध से बने प्रोडक्ट में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, थियामिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन ए और विटामिन डी होता है. हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने और ओस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) से बचाव के लिए दूध फ़ायदेमंद है. दही प्राकृतिक प्रोबायोटिक (Natural probiotic) है और आंत को स्वस्थ रखने में सहायक है. इसलिए महिलाओं को इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

    हेल्दी रहने के लिए आप, अपनी डायट प्लान कर लें. हेल्दी डायट लेने के लिए प्लेट को 4 हिस्से में बांटें. एक चौथाई हिस्से में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर अनाज, दूसरे में मौसमी सब्जियां, तीसरे में प्रोटीन फूड और चौथे हिस्से में बारहमासी सलाद के तौर पर खाई जाने वाली सब्जियां, मौसमी फल और दूध से बनी चीजें होनी चाहिए.

    Share:

    विप्रो ने चौथी तिमाही में कमाया इतने करोड़ रुपये का मुनाफा, राजस्व भी बढ़ा

    Fri Apr 16 , 2021
      नई दिल्ली : आईटी कंपनी विप्रो (Wipro) चौथी तिमाही के शानदार नतीजे पेश किए हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चौथी तिमाही में विप्रो का डॉलर राजस्व (Dollar Revenue) करीब 4 फीसदी बढ़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2021 को खत्म तिमाही (Wipro Q4 Results) में विप्रो ने 2,972 करोड़ रुपये कंसॉलिडेटेड मुनाफा दर्ज […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved