• img-fluid

    डायबिटीज मरीज सेहत का रखें खास ख्‍याल, इन बातों पर करें गौर

  • April 16, 2021

    डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों की जीवन शैली बेहद पाबंद होती है। दवाइयों के साथ-साथ हेल्दी लाइफस्टाइल भी मधुमेह रोगियों के लिए बहुत जरूरी है। इससे उनका शुगर लेवल काबू में रहता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ (Health specialist) मानते हैं कि मधुमेह रोगी अगर अपने लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ जरूरी बदलाव करते हैं तो इससे उन्हें बहुत फायदा होगा। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रक्त शर्करा के स्तर को हर कुछ दिनों के अंतराल पर जांचना चाहिए। वहीं, डाइट में भी कुछ जरूरी फेरबदल करने से मरीजों को लाभ होगा। जानें दूसरी आवश्यक बातें –

    फाइबर युक्त फूड्स को दें अहमियत:
     हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि डायबिटीज रोगियों (Diabetes patients) को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए ताकि उनके शरीर में ग्लूकोज का स्तर ठीक बना रहे। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करने से शरीर की पाचन प्रणाली चुस्त-दुरुस्त रहती है।



    एक शोध के अनुसार फाइबर (Fiber) युक्त खाद्य पदार्थ पचाने में आसान व रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सक्षम होते हैं। डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को काबू में रखने में फाइबरस फूड्स (Fibrous Foods) अहम भूमिका निभाते हैं। ओट्स, ब्रोकली, फल, दलिया जैसे फूड्स में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

    एक्सरसाइज है जरूरी: 
    टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को नियमित रूप से एक्सरसाइज (excercise) करना चाहिए, इससे उनका वजन काबू में रहेगा और इंसुलिन रेसिसटेंस की दिक्कत भी देखने को नहीं मिलेगी।

    नियमित कराएं आंखों की जांच: 
    ब्लड शुगर के अनियंत्रित होने से अंधापन या फिर आंखों से संबंधित अन्य परेशानियां भी हो सकती हैं। ऐसे में किसी भी तरह के डैमेज से बचने के लिए रेगुलर आई चेकअप जरूरी है। यहां पढ़ें डायबिटीज से जुड़े आम सवालों के जवाब

    किडनी का रखें ख्याल: 
    हाई ब्लड शुगर लेवल (High blood sugar level)  किडनी को भी प्रभावित करता है और इससे उसकी कार्य प्रणाली धीमी हो जाती है। ऐसे में अपने कार्यों को पूरा करने में किडनी को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। लंबे समय तक अनदेखा करने पर किडनी रोग या फेलियर का खतरा होता है।

    पैरों की ओर दें ध्यान: 
    डायबिटीज के मरीजों (Patients) को अपने पैरों का भी ख्याल रखना चाहिए। स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि करीब 15 प्रतिशत मधुमेह रोगियों को पैरों में छाले व अन्य दिक्कतों से जूझना पड़ता है।

    नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें । 

    Share:

    महिलाओं की सेहत का ध्‍यान रखेंगे ये Superfood, डाइट में जरूर करें शामिल

    Fri Apr 16 , 2021
    शरीर को स्वस्थ बनाने और प्रतिरोधक क्षमता (buffering capacity) बढ़ाने के लिए पौष्टिक आहार (nutritious food) बेहद ज़रूरी है. भारतीय रसोई में ऐसी कई सामग्रियां मौजूद हैं जो पोषण का भंडार हैं. महिलाओं को रोजाना अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिनके सेवन से हेल्दी रहा जा सके. मानसिक और शारीरिक […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved