• img-fluid

    रंगीन कपड़ों की इस तरह करें देखभाल, सालों साल रहेंगे नए जैसे

  • April 12, 2021

    जिस तरह से सफेद कपड़ों की सफाई, धुलाई और रखरखाव में खास बातों को ध्‍यान में रखने की जरूरत पड़ती है उसी तरह से रंगीन कपड़ों (Colored Clothes) का भी खास ख्‍याल रखना होता है। हममें से कइयों के साथ ऐसा होता है कि हम बड़े ही शौक़ से नई ड्रेस खरीदकर लाते हैं पर कुछ ही दिनों में उसके फेब्रिक (Fabric) की सॉफ्टनेस गायब हो जाती है और रंग भी फीका पड़ जाता है।

    दरअसल इसकी वजह कपड़ों के रखरखाव (Maintenance) और सफाई में लापरवाही होती है। ऐसे में महंगे से महंगे कपड़े भी कुछ ही दिनों में खराब हो जाते हैं। आज यहां आपको बताते हैं कि आप अपने रंगीन कपड़ों को थोड़ा सा एक्‍स्‍ट्रा केयर देकर सालों साल किस तरह नए जैसा रख सकते हैं।

    1. रंग उतरते हैं तो करें ये काम
    अगर आपके नए कपड़े का रंग उतर रहा है तो आप एक रात पहले बाल्‍टी में पानी भरें और उसमें एक कप नमक डालकर मिला लें और उस पानी में रंग झड़ने वाले कपड़े को डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। कपड़े का रंग उतरना बंद हो जाएगा। कपड़ों में चमक बरकरार रखने के लिए आप पानी में सिरका भी डाल सकते हैं।

    2. रंगीन कपड़ों को अलग से धोएं
    जब भी कपड़ों की सफाई करें आप कोशिश करें कि रंगीन कपड़ों को सफेद कपड़ों के साथ बिलकुल भी ना धोएं। वरना हो सकता है कि रंगीन कपड़े का रंग सफेद कपड़ों पर लग जाए।

    3. धूप में डायरेक्‍ट न रखें
    जब भी कपड़ों को सुखाना हो तो उन्‍हें धूप में ना फैलाएं। आप इन्‍हें छांव में सुखा सकते हैं। धूप में रंगीन कपड़ों को फैलाने पर कुछ ही देर में इनका रंग बदरंग हो सकता है। अगर आपको मजबूरी में इन्‍हें धूप में ही डालना हो तो उन्‍हें उल्‍टाकर पसारें।

    4. एक जैसे रंग वाले कपड़ों को एक साथ धोएं
    येलो, ऑरेंज, रेड आदि रंग वाले कपड़ों के साथ अगर आप ब्‍लू, हरी, काली रंगों के कपड़ों को मशीन में धोएंगे तो ये बदरंग हो सकते हैं। ऐसे में प्रयास करें कि कपड़ों को वॉशिंग मशीन में डालते समय एक जैसे कपड़ों को एक साथ डालें।

    5. लिक्विड माइल्‍ड सोप का करें प्रयोग
    रंगीन कपड़ों को हमेशा लिक्विड माइल्‍ड सोप में ही साफ करें। इन्‍हें ब्रश से रगड़ने की बजाए हल्‍के हाथों से रगड़ें। अगर इन्‍हें साफ करने के लिए हार्ड डिटर्जेंट का प्रयोग किया गया तो ये इनका रंग और फैब्रिक्‍स खराब कर सकते हैं।

    Share:

    Somvati Amavasya पर नर्मदा के सभी घाटों पर पसरा सन्‍नाटा 

    Mon Apr 12 , 2021
    होशंगाबाद। होशंगाबाद सबडिविजन के अन्तर्गत नर्मदा नदी के समस्त घाटो (All ghats of Narmada river under Hoshangabad subdivision) पर 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या पर्व पर होने वाले स्नान पर प्रतिबंध लगाया गया है। यह प्रतिबंध कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए लगाया गया है इस कारण यहां सोमवार सुबह से सन्‍नाटा पसरा […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    गुरुवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved