• img-fluid

    सेहत के साथ त्‍वचा के लिए भी लाभकारी है ये 4 ड्राई फ्रूट्स

  • April 04, 2021

    बदलते मौसम में सिर्फ स्वास्थ्य ही नहीं, स्किन भी प्रभावित होती है। इस दौरान लोग कई स्किन (Skin) संबंधी परेशानियों से जूझते हैं जिसमें पिंपल्स, रूखी और बेजान त्वचा मुख्य रूप से शामिल है। त्वचा रोग विशेषज्ञों का मानना है कि सेहतमंद शरीर (Healthy body) भी हेल्दी स्किन के लिए आवश्यक है। सही डाइट जिसमें सभी जरूरी फूड्स समाहित हों, उसे फॉलो करने से मौसम में बदलाव आने पर स्किन संबंधी दिक्कतों से निजात मिलती है। ऐसे में सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) खाने से भी स्किन हेल्दी होती है। आइए जानते हैं –

    बादाम:
    अक्सर कुछ भूलने पर लोग बादाम (almond) खाने की सलाह देते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि स्किन के लिए भी बादाम का सेवन रामबाण से कम नहीं माना जाता है। इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। त्वचा पर निखार लाने में या फिर स्किन डैमेज से बचाने में बादाम (almond) फायदेमंद है। आप रात भर बादाम को भिगो लें और सुबह उसे पीसकर एक केले में मिलाएं और मैश कर अच्छी तरह मिश्रण बनाएं। इस चेहरे पर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें। साथ ही, इसमें विटामिन-डी भी पाया जाता है जो हेल्दी स्किन के लिए मददगार है।


    अखरोट:
    ड्राई फ्रूट्स में अखरोट (Walnut) के सेवन को भी बेहद जरूरी माना जाता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स (Omega-3 and omega-6 fatty acids) मौजूद होते हैं जो स्किन के लिए महत्वपूर्ण माना गया है। साथ ही, अखरोट में विटामिन-ई होता है जो फाइन लाइन और डार्क स्पॉट्स को दूर करने में कारगर है। 3-4 अखरोट को पीस लें और इसमें शहद मिलाएं फिर इसे फेस पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद फेस वॉश करें। इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा पर उम्र के साथ दिखने वाले निशानों को दूर करते हैं।

    काजू:
    स्वाद में जिस तरह काजू (Cashew) का कोई जोड़ नहीं होता, वैसे ही स्किन के लिए भी इसे बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसे खाने से चेहरे पर असीम निखार आता है। साथ ही, बेजान व मुरझाई त्वचा से निजात पाने में भी ये असरदार है।

    किशमिश:
    किशमिश (Raisins) में पानी की मात्रा अधिक होती है जो स्किन को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इससे चेहरे पर नमी आती है और साथ ही निखार भी आता है। इसे यूज करने के लिए 5-6 किशमिश (Raisins) को करीब 2 चम्मच दूध में मिलाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे व गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें।

    Share:

    मोदी सरकार के इस फैसले से घबराए सरकारी बैंक, अब उठा लिया है ये बड़ा कदम

    Sun Apr 4 , 2021
    नई दिल्ली। मोदी सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2021-22) के लिए निजीकरण और विनिवेश का बड़ा लक्ष्य रखा है और सरकार हर हाल में इसे पाने की कोशिश में लगी है। इसके अलावा अगले तीन सालों में सरकार असेट मोनेटाइजेशन के जरिए भी 2.5 लाख करोड़ का फंड इकट्ठा करना चाहती है। वित्त वर्ष 2021-22 […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved