• img-fluid

    संडे लॉकडाउन… सूना हुआ टाउन…

  • March 21, 2021

    चाय-पान की सुविधा तक से वंचित हुए लोग
    इंदौैर। बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona infection) से भयभीत प्रदेश में एहतियात के तौर पर पहले रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कफ्र्यू (curfew) के बाद आज से हर संडे लॉकडाउन (Sunday lockdown) की घोषणा की गई है। घोषणा के पहले रविवार को एक बार फिर सन्नाटा नजर आया। सुबह से ही चाय-पान की दुकानें जहां बंद रहीं, वहीं वे बाजार भी बंद रहे, जो रविवार के दिन खुले रहते थे। हालांकि अत्यावश्यक सुविधाओं की छूट के चलते अस्पताल से लेकर दवाई की दुकानें एवं अत्यावश्यक सेवाएं जारी रहीं।


    पिछले चार माह से धीरे-धीरे पटरी पर आ रहे शहर की गति को आज फिर वीराम लग गया। प्रदेश में बढ़ते जा रहे संक्रमण से चिंतित सरकार ने प्रदेश के तीन बड़े शहरों इंदौर, भोपाल और जबलपुर में पहले जहां नाइट कफ्र्यू की घोषणा की, वहीं आज से संडे लॉकडाउन (Sunday lockdown) भी शुरू किया। प्रदेश में हर दिन कोरोना मरीजों का आंकड़ा 700-800 पार करता हुआ जहां एक हजार पर आ पहुंचा है, वहीं कोरोना संक्रमण के मामले में प्रदेश देश के 8 बड़े शहरों में शुमार हो गया। उसमें भी कोरोना के सर्वाधिक मामले इंदौर शहर से ही आ रहे थे। इसका कारण पिछले कई दिनों से लोगों में बढ़ती जा रही लापरवाही रही। सोशस डिस्टेंसिंग (social distancing) की बात तो दूर लोगों ने मास्क लगाना तक छोड़ दिया। इस कारण बढ़ते संक्रमण ने एक बार फिर शहर को अपनी गिरफ्त में ले लिया। इंदौर शहर के 176 इलाके एक बार फिर कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। इनमें शहर के बाहर की कॉलोनियों में भी लगातार संक्रमित मिलना शुरू हो गए। यहां तक कि इंदौर की जेल, जो कोरोनामुक्त हो चुकी थी, वहां भी हर दिन संक्रमण शुरू हो गया। शहर की बड़ी कॉलोनियां गोयल नगर, कालानी नगर, संगम नगर, साकेत नगर, नवलखा, खातीवाला टैंक, विद्या नगर, पीथमपुर, विष्णुपुरी आदि संक्रमण के घेरे में हैं। बढ़ते संक्रमण पर काबू पाने का प्रथम उपाय जहां नाइट कफ्र्यू लगाकर किया गया, वहीं अब संडे लॉकडाउन से नियंत्रण पाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


    सडक़ों पर घूमती रही पुलिस की गाडिय़ां
    लॉकडाउन के चलते सडक़ों पर पुलिस ( police) की गाडिय़ां घूमती रहीं और लॉकडाउन की घोषणा करते हुए फालतू तफरीह करते लोगों को घर में पहुंचने की हिदायत दी गई। हालांकि लॉकडाउन के चलते लोग वैसे भी घर से बाहर निकलने में परहेज करते नजर आए, लेकिन रविवार को छुट्टी का लुत्फ उठाने वाले लोग घरों में कैद होकर रह गए। रविवार के दिन होटल आदि बंद होने के कारण होम डिलीवरी की सर्विस तक बंद रही। बाजार में सब्जी वाले जरूर घूमते नजर आए उन्हें भी पुलिस की गाडिय़ां कई जगह फटकारती नजर आईं, जबकि दूध-सब्जी अत्यावश्यक सेवाओं में शामिल हैं। इंदौर में लॉकडाउन के चलते शहर के बाहरी इलाकों में मौजूद पर्यटन स्थलों पर भी लोगों की भीड़ कम रही।

    Share:

    साल के पहले लॉकडाउन में कहीं सख्ती तो कहीं ढील

    Sun Mar 21 , 2021
    अधिकांश चौराहों पर चलती रही आवाजाही, जिन्हें काम वही दिखे सडक़ पर, 11 बजे से सख्ती दिखाई पुलिस ने इंदौैर। शहर में कोरोना (Corona) के बढ़ते मरीजों  (Patients) की रफ्तार को देखते हुए आज इस साल का पहला लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है। हालांकि लॉकडाउन (Lockdown)  कल रात 10 बजे से ही शुरू हो गया […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शुक्रवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved