• img-fluid

    Mobikwik यूजर्स को झटका, अब देना होगा वॉलेट मेंटेनेंस चार्ज

  • February 25, 2021

    नई दिल्ली। मोबाइल और डीटीएच का रिचार्ज करने, पानी और बिजली का बिल भरने, गैस सिलिंडर बुक करने या ऑनलाइन ऑर्डर के लिए आप मोबिक्विक वॉलेट (MobiKwik Wallet) का यूज करते होंगे। अगर आप भी देश के बड़े डिजिटल वॉलेट में से एक मोबिक्विक यूज करते हैं तो आपके लिए ये बुरी खबर है। दरअसल, भारत में पहली बार मोबिक्विक अपने इनएक्टिव यूजर्स से 100 रुपये से 140 रुपये के बीच वॉलेट मेंटेनेंस चार्ज (Wallet Maintenance Charge) वसूल करेगा।

    21 फरवरी से लागू है वॉलेट मेंटेनेंस चार्ज का नियम : टीओआई की खबर के मुताबिक, अगर यूजर 7 दिन की नोटिस के अंदर अपने वॉलेट को एक्टिव नहीं करते हैं तो वॉलेट मेंटेनेंस चार्ज लगेगा। यह नियम रविवार शाम से लागू की गई है।

    कंपनी की काफी आलोचना कर रहे हैं यूजर्स : हालांकि इस नियम के लागू होने के बाद यूजर्स कंपनी की काफी आलोचना भी कर रहे हैं। हालांकि कंपनी के अधिकारियों के मुताबिक, मेंटेनेंस चार्ज के डेबिट होने के बाद भी कोई यूजर्स वॉलेट को फिर से एक्टिव करता है तो यह पैसे वापस कर दिए जाएंगे।

    क्या कहता है RBI का नियम : आरबीआई के नियमों के अनुसार, यह तय करना ई-वॉलेट्स कंपनिंयों पर निर्भर करता है कि क्या वह इनएक्टिव वॉलेट के लिए यूजर से चार्ज लेना चाहते हैं। मोबिक्विक में पेमेंट बिजनेस के सीईओ चंदन जोशी ने कहा, ”यदि आप ऐप में वापस नहीं आते हैं और लॉग इन करते हैं तो भी हम आपसे चार्ज लेंगे। मेंटेनेंस चार्ज के डेबिट होने के 40 दिन के अंदर कोई यूजर्स वॉलेट को फिर से एक्टिव कराता है तो यह पैसे वापस कर दिए जाएंगे।”

    पेटीएम और फोनपे जैसे कंपनी नहीं ले रही है वॉलेट मेंटेनेंस चार्ज : गौरतलब है कि पेटीएम और फोनपे जैसे बड़े ई-वॉलेट कंपनी ने अभी तक अपने इनएक्टिव यूजर्स के लिए अभी तक ऐसा कोई चार्ज लागू नहीं किया है।

    Share:

    Corona के नए मामलों में हुई बढ़ोतरी, 7 राज्यों में केन्द्र ने भेजी विशेषज्ञों की टीम

    Thu Feb 25 , 2021
    नई दिल्ली । देश में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। पिछले एक सप्ताह में 7 राज्यों में फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इनमें महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात औऱ छत्तीसगढ़ शामिल हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों में स्थिति की समीक्षा और कोरोना […]
    सम्बंधित ख़बरें
  • खरी-खरी
    शनिवार का राशिफल
    मनोरंजन
    अभी-अभी
    Archives
  • ©2024 Agnibaan , All Rights Reserved